Monday , May 6 2024

IPL 2019: 16 साल के प्रयास रे बर्मन बने लीग के सबसे युवा करोड़पति, जानिए क्या है खूबी

आईपीएल (Indian Premier League) की मंगलवार को हुई नीलामी में कई अनजान क्रिकेटर भी करोड़पति बन गए हैं. ऐसे ही एक अनजान से खिलाड़ी प्रयास रे बर्मन हैं. 16 साल के इस लेग स्पिनर को विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (आरसीबी/RCB) ने 1.5 करोड़ रुपए में खरीदा है. आईपीएल (IPL 2019) की नीलामी में वे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी रहे, जिन पर बोली लगी.

बंगाल का यह क्रिकेटर अब विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) का ड्रेसिंग रूम एबी डिविलियर्स जैसे धुरंधरों के साथ साझा करेगा. उनकी उम्र अभी सिर्फ 16 साल 54 दिन (नीलामी के दिन की उम्र) है. प्रयास रे बर्मन ने अब तक लिस्ट-ए के 9 मैचों में 11 विकेट चटकाए हैं.

संगीतप्रेमियों के लिए बर्मन सरनेम नया नहीं है, लेकिन भारतीय क्रिकेट में पहली बार इस सरनेम का कोई खिलाड़ी आईपीएल में खेलता नजर आए. वैसे, बर्मन पर बंगाल की लीगेसी आगे बढ़ाने का दबाव भी रहेगा. बंगाल से सौरव गांगुली के बाद ऐसा कोई बड़ा नाम नहीं निकला है, जिसने भारतीय क्रिकेट पर दबदबा बनाया हो.

सबसे कम उम्र में आईपीएल खेलने के रिकॉर्ड की बात करें, तो किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से 2018 में अफगान ऑफ स्पिनर मुजीब उर रहमान (मुजीब जादरान) ने 17 साल 11 दिन की उम्र में पहली बार मैदान पर कदम रखा था. भारत के सरफराज खान ने 2015 में आईपीएल डेब्यू 17 साल 177 दिन की उम्र में किया था.

प्रयास रे बर्मन की तरह प्रभुसिमरन सिंह भी उन कम उम्र के क्रिकेटरों में शामिल हैं, जिन पर करोड़ों की बोली लगी. पंजाब ने 18 साल के प्रभु सिमरन सिंह को 4.80 करोड़ रुपए में खरीदा है. वैसे, आईपीएल 2019 के लिए हुई नीलामी में सबसे बड़ी बोली अनजान से वरुण चक्रवर्ती पर ही लगी. पंजाब ने 20 लाख की बेस प्राइस वाले वरुण को 8.40 करोड़ रुपए में खरीदा है. 1.50 करोड़ की बेस प्राइस वाले जयदेव उनादकट को भी 8.40 करोड़ रुपए मिले हैं.

उधर, हिमाचल प्रदेश के तूफानी क्रिकेटर पंकज जायसवाल को मुंबई इंडियंस ने खरीदा है. रणजी में धमाकेदार अर्धशतक की वजह से तीन बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस ने उन्हें चुना. मुंबई ने 23 साल के इस बॉलिंग ऑलराउंडर को उसके बेस प्राइस 20 लाख में खरीदा है. हिमाचल प्रदेश के इस खिलाड़ी ने पिछले रणजी सत्र के दौरान धर्मशाला में गोवा के खिलाफ 16 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया था, जो इस टूर्नामेंट के इतिहास की दूसरी सबसे तेज फिफ्टी है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch