Saturday , May 4 2024

योगी आदित्यनाथ बोले, ‘वर्षों से जारी था जाति-मजहब के नाम पर भेदभाव, हमने किया ठीक’

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज पूर्व की सपा-बसपा सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि वर्षों से जाति और मजहब के नाम पर भेदभाव होता आ रहा था लेकिन हमने इसे ठीक किया है .

योगी ने विधानसभा में अनुपूरक बजट पर चर्चा के दौरान हस्तक्षेप करते हुए कहा, ‘जाति, मजहब और भाषा के नाम पर भेदभाव लोकतंत्र के साथ सबसे बड़ा विश्वासघात है . ऐसा कई साल से किया जा रहा था लेकिन हमने इसे ठीक किया .’

‘भाजपा सरकार ने सुरक्षा का वातावरण दिया है’
सपा-बसपा सरकारों पर हमला जारी रखते हुए योगी ने कहा कि उनके शासनकाल में प्रदेश में गुंडागर्दी, अराजकता और भ्रष्टाचार का माहौल था लेकिन भाजपा सरकार ने सुरक्षा का वातावरण दिया है, जिसकी वजह से उत्तर प्रदेश पसंदीदा निवेश गंतव्य बन गया है . उन्होंने कहा, ‘हमने निवेश के अनुकूल माहौल दिया है . उत्तर प्रदेश निवेश के लिए सबसे अच्छा केन्द्र बनकर उभरा है .’

उन्होंने कहा कि निवेशक अब उत्तर प्रदेश को निवेश का अच्छा गंतव्य मान रहे हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि प्रदेश में सपा-बसपा ने जो गुंडागर्दी, अराजकता और भ्रष्टाचार पैदा किया, हमने उसे खत्म कर सुरक्षा, सुशासन और विकास का वातावरण दिया है . आज देश और दुनिया का हर निवेशक प्रदेश में निवेश का इच्छुक है .

योगी ने बुनियादी ढांचा सुविधाओं, स्वास्थ्य, सड़क निर्माण, शिक्षा, शौचालय, आवास निर्माण, बिजली, ग्रामीण क्षेत्र की योजनाओं का विशेष रूप से उल्लेख किया . विपक्ष पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि सड़े हुए आलू विधानसभा और राजभवन के सामने फैलाकर यह संदेश देने की कोशिश की जा रही थी कि आलू किसान संकट में है लेकिन हमारी सरकार ने आलू का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय किया .

‘बिजली वितरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हुआ है’ 
उन्होंने कहा कि बिजली वितरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हुआ है और दुर्व्यवस्था को दूर किया गया है . ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ायी जा रही है और यह कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है . हम किसान को सस्ती बिजली दे रहे हैं . उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है जो गांवों में 18 घंटे बिजली आपूर्ति कर रहा है .

उन्होंने सपा पर तंज कसते हुए कहा कि बिजली आपूर्ति के मामले में किसी भी जिले के साथ भेदभाव नहीं किया जा रहा है . अगर लखनऊ में 24 घंटे बिजली दी जा रही है तो इटावा और मैनपुरी में भी 24 घंटे बिजली दी जाएगी . योगी ने कहा कि राजमार्गों का विकास किया जा रहा है . सड़कों का उन्नयन हो रहा है . मुख्यमंत्री ने गन्ना मूल्य भुगतान, धान एवं गेहूं खरीद के क्षेत्र में सरकार की उपलब्धियां गिनायीं . आलू सहित विभिन्न अनाजों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करने का उल्लेख किया .

‘युद्धस्तर पर चल रहा है कुंभ का काम’
उन्होंने प्रयागराज में होने वाले कुंभ का उल्लेख करते हुए कहा कि युद्धस्तर पर कार्य चल रहा है . कुंभ का आयोजन भव्य होगा . प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयास से कुंभ के आयोजन को यूनेस्को से मान्यता मिली .

चिकित्सा और स्वास्थ्य क्षेत्र की चर्चा करते हुए योगी ने बताया कि गोरखपुर में एम्स का निर्माण युद्धस्तर पर चल रहा है . रायबरेली एम्स में जुलाई में ओपीडी शुरू कर दिया है . योगी सरकार ने कल विधानसभा में 8054 करोड़ रूपये का दूसरा अनुपूरक बजट पेश किया था .

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch