Friday , May 3 2024

INDvsAUS: बुमराह को देख इस ऑस्ट्रेलियाई पेसर की याद आती है डेनिस लिली को

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज डेनिस लिली ने भारतीय टीम के खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह की जमकर तारीफ की है और कहा है कि भारत का यह गेंदबाज आमतौर पर की जाने वाली तेज गेंदबाजी के मायनों से हट कर है. बुमराह इस समय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई भारतीय टीम का हिस्सा हैं. ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है. इस समय ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया टेस्ट सीरीज खेल रही है जिसमें दो मैचों के बाद सीरीज 1-1 की बराबरी पर चल रही है.

लिली ने कहा, “मुझे लगता है कि बुमराह रोचक गेंदबाज हैं. वह काफी शॉर्ट रन अप के साथ आते हैं. वह पहले चलते हैं और फिर शॉर्ट रन अप से गेंद फेंकते हैं. उनके हाथ सीधे रहते हैं. उनकी गेंदबाजी किसी भी किताब में नहीं सिखाई जा सकती. इसलिए वह मुझे अपने समय के एक और गेंदबाज की याद दिलाते हैं, जो हम सभी से अलग था, वो हैं जैफ थॉमसन.” लिली ने एक साक्षात्कार में कहा, “वह हालांकि थॉमसन की तरह तेज नहीं हैं लेकिन उनसे इस तरह से मिलते जुलते हैं कि यह दोनों तेज गेंदबाजी की आम परिभाषा से हटकर खेलते हैं.”

बुमराह ने पहले दो टेस्ट मैचों में भारत के लिए सबसे ज्यादा 11 विकेट लिए हैं. दूसरे टेस्ट में भारत के चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरने के फैसले पर लिली ने कहा कि भारत से इस समय अच्छे तेज गेंदबाज सामने आ रहे हैं. उल्लेखनीय है कि पर्थ टेस्ट में भारत नियमित स्पिनर के बिना उतरा था, जबकि इसी मैच में ऑस्ट्रेलिया के नियमित स्पिनर नाथन लॉयन ने 8 विकेट लेकर अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी.

शानदार गेंदबाज हो गए हैं बुमराह
लिली ने कहा, “यह देखना अच्छा था, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सिर्फ तेज गेंदबाजों की बात नहीं है भारत इस समय अच्छे तेज गेंदबाज निकाल रहा है.” उन्होंने कहा, “वह तेज गेंदबाजी में शानदार हो गए हैं और अब उन्हें चार गेंदबाज चुनने हों तो वह चुन सकते हैं. मैंने जितना भी उन्हें देखा है उसमें पाया है कि वह काफी अच्छे टेस्ट गेंदबाज हैं. पहले दो मैचों में उन्होंने जो गेंदबाजी की वो शानदार थी.”

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch