Wednesday , May 15 2024

BANvsWI: ईवान लुइस की आतिशी पारी और कीमो पॉल की खतरनाक गेंदबाज़ी से वेस्टइंडीज़ ने जीती टी20 सीरीज़

पहले ईवान लुइस की आतिशी पारी और उसके बाद कीमो पॉल की खतरनाक गेंदबाज़ी से वेस्टइंडीज़ ने आखिरकार बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज़ पर अपना कब्ज़ा जमा लिया. वेस्टइंडीज़ ने आखिरी और तीसरे टी20 में बांग्लादेश को 50 रनों से हराकर सीरीज़ को 2-1 से अपने नाम कर लिया.

बांग्लादेश की टीम ने सीरीज़ के निर्णायक मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी चुनी. लेकिन ईवान लुइस मानो कुछ अलग ही सोच के साथ मैदान पर उतरे थे. उन्होंने आतिशी अंदाज़ में टीम को कुल 5 ओवरों में ही 76 रनों तक पहुंचा दिया. हालांकि इसके बाद टीम ने लगातार अंतराल में विकेट गंवाए और 20 ओवरों में कुल 190 रन ही बना सकी.

लेकिन फिर भी लुईस की पारी ही दोनों टीमों के बीच हार-जीत का अंतर बनी. उन्होंने सिर्फ 36 गेंदों में 8 छक्के और छह चौकों के साथ 89 रन बनाए.

इसके बाद 191 रनों का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम को लिटन दास ने बिल्कुल वैसी ही शुरुआत दी जैसी ही उन्हें चाहिए थी. बांग्लादेश ने 22 के स्कोर पर तमीम इकबाल का विकेट गंवाया. लेकिन दूसरे छोर पर लिटन का जादू चलता रहा. उन्होंने टीम का दूसरा विकेट गिरने से पहले ही पावरप्ले में 4.2 ओवरों तक टीम को 65 रनों पर पहुंचा दिया.

लेकिन तभी मैच में एक नो बॉल को लेकर कॉन्ट्रोवर्सी हुई यहीं से बांग्लादेश की टीम चारों खाने चित हो गई.

इस लंबे अंतराल के बाद पांचवे ओवर में ही फैबियन एलेन ने बांग्लादेश की टीम को लगातार दो गेंदों में दो झटके देकर अपनी टीम की मैच में वापसी करवा दी.

इसके बाद कीमो पॉल ने मानो पूरा मैच पर ही अपना दबदबा बना लिया. उन्होंने महमुदुल्लाह(11 रन) के रूप में टीम को चौथा और फिर लिटन दास को भी आउट कर बांग्लादेश को मुश्किल में डाल दिया. लिटन ने 25 गेंदों पर 3 चौके और 3 छक्कों के साथ 43 रनों की पारी खेली. लेकिन इसके बाद तो मानो बांग्लादेश की टीम ने खुद ही हार मान ली.

उनकी पूरी टीम 17वें ओवर तक 140 रनों के स्कोर पर ऑल-आउट हो गई.

वेस्टइंडीज़ के लिए कीमो पॉल ने 5, एलेन ने 2, कॉट्रेल और ब्रैथवेट ने 1-1 विकेट अपने नाम किया.

मैच में रहा बड़ा विवाद:

दरअसल लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम चौथे ओवर में अच्छी तरह से बढ़ रही थी. लेकिन इसी ओवर में ओशेन थॉमस की आखिरी गेंद पर लिटन दास ने लॉन्ग ऑफ की तरफ शॉट खेला. लेकिन ये शॉट कैच बन गया और वेस्टइंडीज़ के खिलाड़ी अपील करने लगे. लेकिन तुरंत फील्ड अंपायर तनवीर अहमद ने इस गेंद को नो बॉल दे दिया. जिसके बाद वेस्टइंडीज़ के खिलाड़ी निराश हो गए.

लेकिन रीप्ले में स्क्रीन पर देखने पर पता चला कि ये बिल्कुल सही और जायज गेंद थी. इसके बाद वेस्टइंडीज़ के कप्तान ब्रैथवेट ने अंपायर से रीव्यू के लिए अपील की लेकिन 15 सेकिंड से अधिक समय होने की वजह से इसे नकार दिया गया. जिसके बाद मैदान पर खूब ड्रामा देखने को मिला. मैदान पर ही दोनों अंपायर आपस में सलाह करने लगे. मैच रेफरी भी मैदान पर आ गए. जिसके बाद वेस्टइंडीज़ के कप्तान की अपील को नकार दिया गया और नियमों के तहत फील्ड अंपायर के फैसले को सर्वोपरी मानते हुए इस गेंद को नो बॉल ही करार दिया गया.

हालांकि इसके कुछ देर बाद ही लिटन दास आउट भी हो गए.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch