Wednesday , May 15 2024

ISIS के निशाने पर था RSS कार्यालय और दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर, NIA की छापेमारी में खुलासा

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश में 16 जगहों पर एनआईए द्वारा बुधवार (26 दिसंबर) को छापेमारी की जा रही है. राजधानी दिल्ली समेत यूपी के कई इलाकों मेंआतंकवादी संगठन ISIS के नए मॉड्यूल ‘हरकत उल हर्ब-ए-इस्लाम’ का खुलासा हुआ है, जिसके तहत एनआईए के अधिकारी छापेमारी कर रहे हैं. NIA द्वारा ये छापेमारी उत्तर प्रदेश के अमरोहा, पूर्वी दिल्ली के न्यू सीलमपुर, जाफराबाद जैसे कुल 16 इलाकों में की जा रही है. इस दौरान पुलिस को दिल्ली के जाफराबाद इलाके से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद हुआ है, जबकि 10 लोगों को गिरफ्तार किया है.

ये जगहें थी निशाने पर
एनआईए की टीम द्वारा की गई छापेमारी में खुलासा हुआ है कि यह संदिग्ध दिल्ली में स्थित आरएसएस कार्यलाय और दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर को निशाना बनाना चाहते थे. संदिग्धों को हिरासत में लेने के बाद एनआईए की टीम शाम 4 बजे प्रेस कॉफ्रेंस कर सकती है. माना जा रहा है कि इस प्रेस कॉफ्रेंस में पुलिस कई बड़े खुलासे कर सकती है.

कई संदिग्ध हिरासत में…
जानकारी के मुताबिक, गिरफ्तार किए गए सभी संदिग्धों से एनआईए की एक टीम पूछताछ कर रही है, ताकि ISIS के नए मॉड्यूल के बारे में जानकारी इकट्ठा कर सके. एक अधिकारी ने ज्यादा जानकारी देने से इनकार करते हुए कहा कि विभिन्न जगहों पर तलाशी सुबह शुरू हुई और अभी भी जारी है.

जाफराबाद से हुई पांच गिरफ्तारी
दिल्ली के जाफराबाद इलाके से एनआईए की टीम ने 5 संदिग्धों को हिरासत में लिया है. हिरासत में लिए गए संदिग्धों के नाम अनस,आजम, जुबैर बताए जा रहे हैं.

 

क्या है हरकत उल हर्ब-ए-इस्लाम
बता दें कि हरकत उल हर्ब-ए-इस्लाम एक ऐसा संगठन है, जो आतंकी संगठन आईएसआईएस के लिए लोगों को जोड़ने का काम करता है. नेटवर्किंग के जरिए हरकत उल हर्ब-ए-इस्लाम आम लोगों को आतंकी संगठन का साथ देने के लिए उकसता है.

अमरोह में छिपा हुआ है आतंकी मूसा?
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पुलिस को शक है कि आतंकी जाकिर मूसा यूपी के अमरोहा जिले में छिपा हुआ है. मूसा के यूपी में छिपे होने की सूचना मिलने के बाद एनआईए, पुलिस और एटीएस की टीम संयुक्त रूप से कार्रवाई कर रही है. इस कार्रवाई में संयुक्त टीम ने अब तक 5 लोगों को गिरफ्तार किया है. इस सिलसिले में यूपी के कई जिलों में अलर्ट भी जारी कर दिया गया है.

अमरोहा जनपद के सैदपुर इम्मा गांव में हरियाणा के घर सुबह 4:00 बजे से एनआईए की टीम एटीएस के साथ मौजूद है और परिजनों से गुपचुप तरीके से पूछताछ जारी है. फिलहाल एनआईए और एटीएस की सैदपुर इम्मा गांव में हबीब अहमद के घर पूछताछ कर रही है. बता दें कि कुछ वक्त पहले ही खुफिया एजेंसियों को अमरोहा से आतंकवादी गतिविधियों में जुड़े रहने के तार मिले थे जिसके बाद खुफिया एजेंसियों ने अमरोहा जनपद के कई ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है और अभी पूछताछ लगातार जारी है.

हापुड़ में हिरासत में लिए गए मौलाना
वहीं, यूपी के हापुड़ जिले में एनआईए, एटीएस और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई के बाद पूरे इलाके में हड़कंप मच गया है. टीम ने हापुड के गांव बक्सर की मस्जिद में डेढ़ साल से इमामत कर रहे मौलाना को हिरासत में लिया है. जानकारी के मुताबिक, इस दौरान पुलिस ने दो संदिग्धों को भी हिरासत में लिया है और पूछताछ कर रही है.

गृह मंत्रालय पहले भी जारी कर चुका है अलर्ट
उल्लेखनीय है कि इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा भारत में आतंकी संगठन आईएसआईएस के पैर पसारने को लेकर अलर्ट जारी किया चुका है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch