Friday , May 17 2024

STUMPS Day 3, India vs Australia: 5 विकेट गंवाने के बाद भी टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया पर 346 रनों की बढ़त

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में तीसरे दिन का खेल पूरी तरह से गेंदबाज़ों के नाम रहा जहां दिनभर में कुल 15 विकेट गिरे. जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम बुरी तरह से 151 रनों पर ढेर हो गई वहीं भारतीय टीम ने भी दिन के आखिरी सेशन में 54 रन बनाकर 5 विकेट गंवा दिए.

बॉक्सिंग डे टेस्ट के तीसरे दिन भले ही भारतीय टीम ने 54 रन के स्कोर पर 5 विकेट गंवा दिए हों लेकिन टीम इंडिया ने पहली पारी के आधार पर कुल 346 रनों की विशाल बढ़त हासिल कर ली है. जबकि मेजबान टीम के लिए मयंक अग्रवाल (28) और ऋषभ पंत (6) अब भी नाबाद हैं.

पहली पारी के आधार पर 292 रनों की विशाल बढ़त के बाद दूसरी पारी खेलने उतरी टीम इंडिया को हनुमा विहारी (13) के रूप में पहला झटका. विहारी को पैट कमिंस ने उस्मान ख्वाजा के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा.

इसके बाद, कमिंस की घातक गेंदबाज़ी का कहर भारतीय बल्लेबाज़ों पर गिरा. उन्होंने इसी स्कोर पर भारत के लिए पिछली पारी में शतक लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा को खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया और मार्कस हैरिस के हाथों कैच आउट करा मेजबान टीम को दूसरा झटका दिया. उन्होंने तीसरे विकेट के लिए मयंक का साथ देने आए कप्तान विराट कोहली को बल्ला हिलाने का मौका दिए बगैर पवेलियन भेज दिया. कोहली भी कमिंस की गेंद पर हैरिस के हाथों लपके गए.

अजिंक्य रहाणे (1) चौथे विकेट के रूप में मैदान पर उतरे, लेकिन वह भी कमिस की गेंदबाजी के आगे नहीं टिक पाए. कमिस की गेंद पर शॉट मारने की कोशिश में रहाणे विकेट के पीछे खड़े टिम पेन के हाथों लपके गए. ऐसे में भारत ने 32 के स्कोर पर अपने चार विकेट गंवा दिए.

मयंक ने इसके बाद भारत के अनुभवी बल्लेबाज रोहित शर्मा (5) के साथ 12 ही जोड़े थे कि यहां जोश हेजलवुड ने भारत को पांचवां झटका दिया. उन्होंने रोहित को शॉन मार्श के हाथों कैच आउट करा घर भेज दिया.

इसके बाद, मयंक ने पंत के साथ दिन का खेल समाप्त होने तक कोई और नुकसान होने दिए बगैर 10 रन जोड़े और टीम को 54 के स्कोर तक पहुंचाया.

आस्ट्रेलिया के लिए कमिंस ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं हेजलवुड को एक सफलता हासिल हुई.

इससे पहले, भारतीय गेंदबाजों ने आस्ट्रेलिया की पहली पारी 151 रनों पर समेट दी. मेजबान टीम के लिए मार्कस हैरिस और कप्तान पेन ने सबसे ज्यादा 22-22 रन बनाए. ट्रेविस हेड ने 20 रनों का योगदान दिया. ख्वाजा (21), शॉन (19), पैट कमिंस (17) रनों का योगदान दे सके.

भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने छह विकेट लिए. रवींद्र जडेजा ने दो विकेट अपने नाम किए. ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी को एक-एक विकेट मिला.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch