Wednesday , May 8 2024

PM मोदी ने गुरु गोबिंद सिंह जी के सम्‍मान में जारी किया सिक्‍का, करतारपुर कॉरीडोर का किया जिक्र

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह जी की 352वीं जयंती के मौके पर उनके सम्मान में एक स्मारक सिक्का जारी किया. इस दौरान पीएम मोदी ने गुरु गोबिंद सिंह जी को एक अच्‍छे योद्धा के साथ ही एक कवि भी बताया. पीएम मोदी के आवास पर हुए कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी मौजूद रहे. पीएम मोदी ने कहा ‘गुरु गोबिंद सिंह जी को मैं श्रद्धापूर्वक नमन करता हूं.’ उन्‍होंने देशवासियों को लोहड़ी पर्व की भी बधाई दी.

पीएम मोदी ने कहा कि गुरु गोबिंद सिंह जी ने खालसा ग्रंथ के जरिये पूरे देश को जोड़ा. उन्‍होंने कहा कि यह मेरा सौभाग्‍य है कि मुझे उनके सम्‍मान में सिक्‍का जारी करने का अवसर मिला. उन्‍होंने कहा कि गुरु गोबिंद सिंह जी का काव्य भारतीय संस्कृति के ताने-बाने और हमारे जीवन की सरल अभिव्यक्ति है. जैसे उनका व्यक्तित्व बहुआयामी था वैसे ही उनका काव्य भी अनेक और विविध विषयों को अपने अंदर समाहित किए हुए हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार के अथक प्रयासों से करतारपुर कॉरिडोर बनाने जा रहा है, अब गुरु नानक के मार्ग पर चलने वाला हर भारतीय दूरबीन के बजाए अपनी आंखों से गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन कर पाएगा. अगस्त 1947 में जो चूक हुई थी, ये उसका प्रायश्चित है.

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी इससे पहले पांच जनवरी, 2017 को पटना में गुरु गोबिंद सिंह की 350वीं जयंती पर आयोजित समारोह में शामिल हुए थे. इस अवसर पर उन्होंने एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया था. अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने खालसा पंथ के जरिए देश को एकजुट करने के गुरु गोबिंद सिंह के अनूठे प्रयास को रेखांकित किया था.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch