Friday , May 17 2024

सबसे ज्यादा उम्र में मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीतने वाले भारतीय बने एम एस धोनी

ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट के बाद वनडे सीरीज भी 2-1 से जीतकर टीम इंडिया ने इतिहास रचा है. टीम इंडिया की जीत में तीनों वनडे में अर्धशतक लगाने वाले एम एस धोनी का बड़ा हाथ है. धोनी को अपने इस प्रदर्शन के लिए मैच ऑफ द सीरीज अवॉर्ड भी दिया गया. ऑस्ट्रेलिया की धरती पर 1000 वनडे रन बनाने वाले चौथे भारतीय बनने के साथ ही धोनी ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए.

37 साल 195 दिन की उम्र में मैच ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीतकर यह कारनामा करने वाले सबसे ज्यादा उम्र के भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. धोनी से पहले ये रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम था. गावस्कर ने 37 साल 191 दिन की उम्र में श्रीलंका के खिलाफ 1987 में इस अवॉर्ड को हासिल किया था.

इसके अलावा धोनी ने अपने करियर में 7वीं बार मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीता है. धोनी अब विराट कोहली, सौरभ गांगुली, युवराज, हाशिम आमला, विव रिचडर्स और डीविलियर्स के साथ सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज जीतने वालों की लिस्ट में चौथे पायदान पर आ गए हैं. सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे में सबसे ज्यादा 15 मैन ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीतने का रिकॉर्ड है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch