Sunday , May 5 2024

पाकिस्‍तान ने सऊदी प्रिंस मोहम्‍मद को गिफ्ट की गोल्‍ड प्‍लेटेड मशीन गन

सऊदी अरब के राजकुमार मोहम्‍मद बिन सलमान जिन्‍हें एमबीएस के नाम से भी जाना जाता है, रविवार को आधिकारिक दौरे पर पाकिस्‍तान की राजधानी इस्‍लामाबाद पहुंचे। यहां पर राजकुमार का गर्मजोशी के साथ स्‍वागत किया गया। यह एमबीएस का पहला पाकिस्‍तान दौरा था। कैश क्रंच से जूझते पाकिस्‍तान के प्राइम मिनिस्‍टर इमरान खान ने उनके इस दौरे को खास बनाने की हर कोशिश की। एयरपोर्ट से लेकर पीएम हाउस तक में इमरान ने स्‍वागत में कोई कसर नहीं छोड़ी। यह सब तो कुछ भी नहीं तो गिफ्ट एमबीएस के लिए इमरान ने चुना वह भी काफी खास रहा। पाकिस्‍तान की ओर से एमबीएस को एक गोल्‍ड प्‍लेटेड मशीन गन गिफ्ट की गई है। इसके अलावा उनका एक पोट्रेट भी पाक सांसदों की ओर से एमबीएस को तोहफे में दिया गया है।

जर्मनी में बनी है यह गन

जो मशीन गन सऊदी राजकुमार को गिफ्ट की गई है, वह जर्मनी की बनी हुई है। इसे पाक सीनेटर्स की ओर से एमबीएस को दिया गया था। हेकलर एंड कोच एमपी5 एक सबमशीन गन है जिसे जर्मन इंजीनियर्स ने तैयार किया है। जो गन एमबीएस को दी गई है उसमें कुछ बदलाव लाए गए और फिर इसे सोने से मढ़ा गया। 18 फरवरी को एमबीएस ने पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति आरिफ अल्‍वी से भी मुलाकात की थी। इस तरह के गिफ्ट्स विदेशी मेहमानों को दिया जाना कोई नई बात नहीं है। विदेशी मेहमानों को क्‍यूबा के सिगार से लेकर फ्रांस की वाइन तक गिफ्ट की गई है।खाशोगी की हत्‍या के आरोपों में घिरे प्रिंस

लेकिन एमबीएस को इस तरह का गिफ्ट देने पर पाक की मुश्किलें कुछ बढ़ सकती हैं। सऊदी राजकुमार इस समय खुद जर्नलिस्‍ट जमाल खाशोगी की हत्‍या के विवादों से जूझ रहे हैं। टर्की स्थित सऊदी अरब के दूतावास में खाशोगी की पिछले वर्ष अक्‍टूबर में हत्‍या कर दी गई थी। अमेरिकी एजेंसियों की मानें तो खाशोगी की हत्‍या के पीछे सऊदी राजकुमार की साजिश है। अमेरिकी इंटेलीजेंस अधिकारियों के मुताबिक इस हत्‍या के बारे में मोहम्‍मद बिन सलमान अच्‍छी तरह से जानते थे हालांकि सऊदी अथॉरिटीज लगातार इस बात से इनकार कर रही हैं।

पाकिस्‍तान ने किया शाही स्‍वागत

पाकिस्‍तान दौरे के साथ ही एमबीएस ने अपने एशिया दौरे का आगाज किया। सऊदी अरब के लिए पिछला वर्ष काफी विवादों भरा रहा है। इस्‍लामाबाद पहुंचने पर सऊदी राजकुमार का गर्मजोशी से स्‍वागत किया गया। उन्‍हें न सिर्फ 21 बंदूकों की सलामी दी गई बल्कि पाक एयरफोर्स के फाइटर जेट्स ने उनके प्राइवेट प्‍लेन को सुरक्षा भी मुहैया कराई। इस्‍लामाबाद के सभी स्‍कूल और सरकारी संस्‍थाओं को भी सोमवार को बंद रखा गया था। पाकिस्‍तान का दौरा पूरा करके एमबीएस बुधवार को भारत आए थे।

पाकिस्‍तान, भारत के बाद चीन

साल 2017 में एमबीएस सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस बने थे। पाकिस्‍तान और भारत के बीच एमबीएस चीन पहुंचे हैं। सऊदी अरब ने चीन को साल 2018 में करीब 46 बिलियन डॉलर का निर्यात किया था। एमबीएस और चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग इस दौरान वन बेल्‍ट वन रोड के तहत व्‍यापार और इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर पर चर्चा कर सकते हैं।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch it