Friday , May 17 2024

INDvsAUS: भारत वर्ल्ड कप से पहले आखिरी सीरीज खेलने को तैयार, पहला मैच कल, जानें कब-कहां देखें मैच

भारतीय टीम आगामी वर्ल्ड कप (World Cup 2019) से पहले आखिरी इंटरनेशनल सीरीज खेलने को तैयार है. यह सीरीज उसी ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia)से होनी है, जिसे हमने महज एक महीने पहले हराया है. ऑस्ट्रेलिया की टीम एरॉन फिंच की अगुवाई में भारत दौरे पर पहुंच चुकी है. उसे पिछली सीरीज की तरह इस बार भी बॉल टैम्परिंग के दोषियों स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर के बिना ही खेलना होगा. दूसरी ओर, भारतीय टीम में विराट कोहली लौट आए हैं. हालांकि, टीम इंडिया को हार्दिक पांड्या के चोटिल होने से झटका भी लगा है.

ऑस्ट्रेलिया की टीम इस दौरे पर दो टी20 मैच और पांच वनडे मैच खेलेगी. पहले टी20 सीरीज खेली जाएगी. टी20 सीरीज का पहला मैच रविवार (24 फरवरी) को विशाखापत्तनम में खेला जाएगा. इसके बाद 27 फरवरी को बेंगलुरू में दूसरा टी20 मैच खेला जाएगा. वनडे सीरीज मार्च में शुरू होगी. इस सीरीज का पहला मैच दो मार्च को हैदराबाद होगा. वनडे सीरीज का आखिरी मैच 13 फरवरी को खेला जाएगा.

पहला टी20 मैच विशाखापत्तनम के वाईएस राजशेखर रेड्डी स्टेडियम में खेला जाएगा. इस स्टेडियम में अब तक एक ही टी20 मैच खेला गया है. साल 2016 में खेले गए इस मैच में भारत ने श्रीलंका को नौ विकेट से हराया था. जबकि, 2012 में भारत और न्यूजीलैंड का टी20 मैच रद्द हो गया था. विराट कोहली यहां पहला टी20 मैच खेलेंगे.

अब बात भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए टी20 मैचों की. इन दोनों देशों ने आपस में 18 टी20 मैच खेले हैं. इनमें से 11 मैच भारत ने जीते हैं. छह मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम रहे हैं. एक मैच रद्द हो गया था. यानी, भारत ने ऑस्ट्रेलिया से करीब-करीब दोगुना मैच जीते हैं. भारत इस सीरीज में मेजबान भी है. ऐसे में पलड़ा उसी का भारी रहेगा.

IND AUS Schedule

रही बात भारत में खेले गए मैचों की, तो यहां ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड बेहद खराब है. ऑस्ट्रेलिया ने भारत में पांच टी20 मैच खेले हैं. लेकिन उसे यहां एक ही मैच में जीत मिली है. ऑस्ट्रेलिया ने भारत में एकमात्र टी20 मैच 2017 में गुवाहटी में जीता था. इससे पहले वह 2007 में मुंबई, 2013 में राजकोट, 2016 में मोहाली और 2017 में रांची में हार चुका है.

यह मैच भले ही टी20 हो, लेकिन भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही इसमें अपनी वनडे टीमों का कॉम्बिनेशन तलाश करती नजर आएंगी. भारत के लिए इस मैच में कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह वापसी करेंगे. ऑस्ट्रेलिया की टीम में पैट कमिंस वापसी कर रहे हैं. उन्हें जनवरी में भारत के खिलाफ हुई वनडे सीरीज में रेस्ट दिया गया था. ऑस्ट्रेलिया की कमान एक बार फिर एरॉन फिंच के हाथ में होगी.

कब और कहां देखें मैच:
1. 
मैच विशाखापत्तनम के रेड्डी स्टेडियम में खेला जाएगा.
2. यह मैच शाम सात बजे (भारतीय समय) से खेला जाएगा.
3. मैच सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स के चैनलों पर होगा.
4. यह मैच ऑनलाइन एप हॉटस्टार पर भी देखा जा सकेगा.

भारतीय टीम: विराट कोहली (कैप्टन), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, क्रुणाल पांड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल, मयंक मारकंडे

ऑस्ट्रेलियाई टीम: एरॉन फिंच (कप्तान), पैट कमिंस, एलेक्स कैरी, जेसन बेहरेनडॉर्फ, नाथन कूल्टर नाइल, पीटर हैंड्सकॉम्ब, उस्मान ख्वाजा, नाथन लायन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, झाए रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, डार्सी शॉर्ट, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, एडम जैम्पा.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch it