Wednesday , July 17 2019

लोकसभा चुनाव से पहले फेसबुक का बड़ा कदम, कांग्रेस से जुड़े 687 पेज और लिंक हटाए

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने भारत में आम चुनाव से पहले बड़ा कदम उठाया है। फेसबुक देश की प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस से जुड़े 600 से अधिक अकाउंट और लिंक वेबसाइट से हटाने जा रही है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार फेसबुक ने कांग्रेस से जुड़े 687 पेज और लिंक हटा रही है। इसके अलावा फेसबुक ने पाकिस्‍तानी सेना के कर्मचारियों के 103 अकाउंट भी बंद किए हैं।

फेसबुक के अनुसार कांग्रेस पार्टी के इन पेज पर समन्वित अप्रामाणित व्‍यवहार यानि कि झूठी खबरों के कारण बंद किया गया है। फेसबुक ने दुनिया में पहली बार किसी पार्टी के खिलाफ इतना बड़ा कदम उठाया है। फेसबुक के दुनिया में सबसे अधिक भारत में 30 करोड़ यूजर्स हैं।

ANI

@ANI

Reuters: Facebook says removing 687 pages, accounts linked to Congress party ahead of polls

390 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

फेसबुक ने एक बयान में कहा कि इसकी जांच में पाया गया कि यूजर्स ने नकली अकाउंट का इस्तेमाल किया और अपने कंटेंट का प्रसार करने और एंगेजमेट बढ़ाने के लिए विभिन्न ग्रुप में शामिल हुए। उनके पोस्ट में स्थानीय समाचार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जैसे राजनीतिक विरोधियों की आलोचना शामिल है।

फेसबुक पर साइबरस्पेस पॉलिसी के प्रमुख नथानिएल ग्लीइकर ने एक बयान में कहा “इस कोशिश के पीछे के लोगों ने अपनी पहचान छिपाने की कोशिश की, हमारी समीक्षा में पाया गया कि यह एक कांग्रेस (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस) की आईटी सेल से जुड़े व्यक्तियों से जुड़ा था।”

ग्लीइकर ने कहा कि फेसबुक उनके व्यवहार के आधार पर खातों को हटा रहा है, न कि उनके द्वारा पोस्ट की गई सामग्री के आधार पर।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *