Friday , April 26 2024

पाकिस्तानी सेना पर फेसबुक की ‘सर्जिकल स्ट्राइक’? 103 पेज, एकाउंट और ग्रुप हटाए

नई दिल्ली। पाकिस्तान की सेना प्रोपेगेंडा फालाने के लिए जिन फेसबुक पेजों का इस्तेमाल करती है उसमें से बहुत सारे अब फेसबुक ने हटा दिए हैं। समाचार एजेंसी रॉयर्स के मुताबिक सोमवार को फेसबुक ने बताया कि पाकिस्तान की सेना के पब्लिक रिलेशन विभाग के कर्मचारियों से जुड़े 103 फेसबुक पेज, ग्रुप या एकाउंट हटाए गए हैं। फेसबुक की तरफ से कहा गया कि इंस्टाग्राम और फेसबुक पर ऐसे पेज बंद किए गए हैं जो पाकिस्तान की राजनीति तथा राजनेताओं, भारत सरकार और पाकिस्तान की सेना के बारे मे जानकारी देते हैं।

रॉयटर्स के मुताबिक फेसबुक की तरफ से कहा गया है कि पेजों को चलाने वालों हालांकि अपनी पहचान छुपाई हुई थी लेकिन जांच में पता चला कि पेज पाकिस्तानी सेना के इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशन (ISPR) से जुड़े हुए हैं। ISPR की तरफ से हालांकि इस कार्रवाई पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

103 में से 24 फेसबुक पेज हैं, 57 एकाउंट हैं और 7 ग्रुप हैं, इन सभी के मिलाकर 28 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं, इसके अलावा 15 इंस्टाग्राम एकाउंट भी बंद किए गए हैं। फेसबुक ने यह कदम ऐसे समय पर उठाया है जब दुनियाभर से उसके ऊपर फर्जी खातों पर लगाम लगाने का दबाव बढ़ रहा है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch