Monday , April 15 2024

नसीरुद्दीन शाह समेत 600 हस्तियों की अपील- ‘BJP को वोट ना दें, सत्ता से करें बाहर’

नई दिल्ली। बॉलीवुड एक्टर नसीरुद्दीन शाह समेत थियेटर और आर्ट से जुड़ी 600 से ज्यादा हस्तियों ने बीजेपी को वोट ना देने की अपील की है. सभी हस्तियों ने एक पत्र लिख कर लोगों से कहा है- ‘‘वोट डाल कर बीजेपी और उसके सहयोगियों को सत्ता से बाहर करें.” अपील करने वालों में अमोल पालेकर, नसीरूद्दीन शाह, गिरीश कर्नाड, एमके रैना और उषा गांगुली जैसी चर्चित हस्तियां भी शामिल हैं.

पीटीआई की खबर के मुताबिक, सभी हस्तियों ने जोर देते हुये कहा कि भारत की और इसके संविधान की अवधारणा खतरे में है. बीजेपी को वोट ना करें. ये पत्र गुरुवार को जारी किया गया.  इसे 12 भाषाओं में तैयार करके आर्टिस्ट यूनाइट इंडिया वेबसाइट पर डाला गया है.

और क्या है पत्र में?

पत्र में कहा गया है- “आगामी लोकसभा चुनाव देश के इतिहास के सबसे अधिक गंभीर चुनाव है. आज गीत, नृत्य, हास्य खतरे में है. हमारा न्यारा संविधान खतरे में है. सरकार ने उन संस्थाओं का गला घोंट दिया है जहां तर्क, बहस और असहमति का विकास होता है. किसी लोकतंत्र को सबसे कमजोर और सबसे अधिक वंचित लोग को सशक्त बनाना चाहिए.”

“कोई लोकतंत्र बिना सवाल, बहस और सजग विपक्ष के बिना काम नहीं कर सकता. इन सभी को मौजूद सरकार ने पूरी ताकत से कुचल दिया है. सभी बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के लिए वोट करें. संविधान का संरक्षण करें और कट्टरता, घृणा और निष्ठुरता को सत्ता से बाहर करें.”

इस पत्र पर शांता गोखले, महेश एलकुंचेवार, महेश दत्तानी, अरूंधती नाग, कीर्ति जैन, अभिषेक मजूमदार, कोंकणा सेन शर्मा, रत्ना पाठक शाह, लिलेट दुबे, मीता वशिष्ठ, मकरंद देशपांडे और अनुराग कश्यप के साइन हैं.

फिल्ममेकर्स ने भी की थी अपील

बता दें कि इससे पहले 100 से ज्यादा फिल्म मेकर्स ने आगामी लोकसभा चुनावों में के दौरान बीजेपी को वोट नहीं देने की अपील थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक़, अपील करने वाले फिल्म निर्माताओं की लिस्ट में मलयालम निर्देशक आशिक अबू, आनंद पटवर्धन, सुदेवन, दीपा धनराज, गुरविंदर सिंह, पुष्पेन्द्र सिंह और प्रवीण मोरछले जैसे फिल्म निर्माता शामिल थे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch