Thursday , March 28 2024

World Cup 2019: इस मामले में धौनी ने दिग्गजों को छोड़ा पीछे

World Cup 2019 के लिए भारतीय टीम की घोषणा हो चुकी है। विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंग्लैंड जाने को तैयार है। इससे पहले महेंद्र सिंह धौनी और कपिल देव, भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व विजेता का खिताब दिला चुके हैं। धौनी इस बार भी ICC वर्ल्ड कप के लिए टीम का हिस्सा हैं। यह चौथी बार होगा, जब भारतीय टीम के लिए वह विश्व कप खेलेंगे।

पीछे छूटेगा बड़े-बड़े दिग्गजों का रिकॉर्ड
चौथी बार विश्व कप खेलते ही धौनी कई दिग्गजों को पीछे छोड़ देंगे। हालांकि, विश्व कप में सबसे अधिक बार भारतीय टीम में शामिल होने वालों में सचिन तेंदुलकर नंबर एक की पोजीशन पर हैं। सचिन ने सबसे ज्यादा छह बार विश्व कप खेला है। वहीं, धौनी चौथी बार विश्व कप खेलते ही इस सूची में दूसरे नंबर पर आ जाएंगे। बता दें कि धौनी के अलावा चार और भारतीय भी ऐसा कर चुके हैं। सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग ने भी 3-3 बार विश्व कप खेला है।

भारतीय टीम की ओर से अधिक बार विश्व कप खेलने वाले खिलाड़ी
1. सचिन तेंदुलकर- 6 विश्व कप
2. जवागल श्रीनाथ- 4 विश्व कप
3. मोहम्मद अजहरुद्दीन- 4 विश्व कप
4. कपिल देव- 4 विश्व कप
5. एम एस धोनी- 3 विश्व कप

विश्व कप के लिए भारतीय टीम 
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, एमस धौनी (विकेट कीपर), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, मो. शमी, रवींद्र जडेजा।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch