Monday , April 15 2024

नही जानते है तो जान ले कम उम्र में सेक्स करने के होते ये बड़े नुकसान, सेक्स लाइफ के साथ-साथ…

आज के समय में लोग कम उम्र में ही सेक्स कर लेते हैं. लेकिन वो नहीं जानते कि कम उम्र में सेक्स करने के क्या नुकसान हो सकते हैं. आज के यूथ्स इनके बारे में ना जानकर बस सेक्स के प्रति अपना झुकाव बताते हैं. लेकिन जान लें क्या नुकसान हो सकते हैं आपको. कम उम्र में संबंध बनाने के इन 5 बड़े नुकसान के बारे में शायद ही लोग वाकिफ होते हैं. जानिए यहां

1. शारीरिक विकास

लड़का हो या लड़की कम उम्र में शारीरिक संबंध बनाने से शरीर को काफी नुकसान होता है. जो लोग कम उम्र में संबंध बनाते हैं उनका विकास बाकी लोगों की तुलना में रूक जाता है. महत्वपूर्ण बात यह है कि शारीरिक विकास करवाने के लिए ली गई महंगी दवाओं का भी शरीर पर कोई  असर नहीं पड़ता है.

2. गर्भावस्था

नादानी में बनाएं गए संबंध का सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि अगर सेक्स संबंधों में सावधानी न बरती जाएं तो गर्भ ठहरने का खतरा भी बराबर बना रहता है, इससे मानसिक तनाव भी हो सकता है क्योंकि समाज में इसकी स्वीकृति नहीं होती.

3. इन्फेक्शन

कम उम्र में शारीरिक संबंध बनाने वाले लोगों को इसके बारे में सही जानकारी नहीं होती जिसकी वजह से कई बार उन्हें प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन तक हो सकता है.जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ सकती हैं.

4. तनाव

कम उम्र में संबंध बनाने पर आपका सारा ध्यान करियर जैसी बाकी जरूरी चीजों से हट जाता है. किशोर अपने करियर और नौकरी पर ढंग से ध्यान नहीं दे पाते. इसेक अलावा अगर शारीरिक संबंधों के बाद भी रिश्तों में दरार पड़ जाए तो ये ज्यादा मानसिक तनाव और आघात को जन्म देता है जिसकी ज्यादातर शिकार लड़कियां होती हैं.

5. एचआईवी एड्स

कई बार सेक्स के प्रति ज्यादा जानकारी ना होने की वजह से यौन संबंधों से जुड़ी बीमारियां जैसे एचआईवी एड्स या किसी प्रकार का संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch