Monday , April 15 2024

World Cup 2019: ‘बेस्ट कैप्टन’ के टैग के साथ उतरेंगे विराट, कोई नहीं है टक्कर में

आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup) का इंतजार अब खत्म होने को है. अब इस टूर्नामेंट में साल या महीने नहीं, बस दिनों की दूरी है. महज 29 दिन बाद (World Cup Countdown) लंदन में मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के मुकाबले से इसकी शुरुआत होगी. यही वजह है कि भले ही देश में अभी आईपीएल की धूम हो, लेकिन क्रिकेटप्रेमी इसके साथ-साथ वर्ल्ड कप (World Cup 2019) पर नजरें बनाए हुए हैं. वे यह जान चुके हैं कि किस टीम में कौन चुना गया. अब तो नजरें इस बात पर हैं कि ये खिलाड़ी विश्व कप में प्रदर्शन कैसा करेंगे. वैसे, यह तो भविष्य के गर्त में है. लेकिन हम यहां पुराने रिकॉर्ड और मौजूदा फॉर्म के आधार पर यह जरूर बता सकते हैं कि सबसे दमदार कप्तान (Best Captain) भारत के पास है.

वर्ल्ड कप में भारत की कप्तानी विराट कोहली (Virat Kohli) संभालेंगे. कोहली तीसरा विश्व कप खेलने जा रहे हैं, लेकिन वे इस टूर्नामेंट में कप्तानी पहली बार करने जा रहे हैं. भारतीय क्रिकेटप्रेमियों को इस बात की खुशी हो सकती है कि विराट कोहली इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. दुनिया का कोई बल्लेबाज उनके रिकॉर्ड के आसपास भी नहीं है. बता दें कि विश्व कप के 10 कप्तानों में से छह स्पेशलिस्ट बल्लेबाज हैं. तीन कप्तानों की भूमिका ऑलराउंडर की है. जबकि, पाकिस्तान ने अलग राह चलते हुए विकेटकीपर सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed) को अपना कप्तान बनाया है. अब यह देखना होगा कि सरफराज, भारतीय कप्तान एमएस धोनी के 2011 के जादू को दोहरा पाते हैं या नहीं.

विराट के 41 शतक, बाकी कप्तानों के 49 
विराट कोहली को मौजूदा क्रिकेट का शतकों का शहंशाह कहा जा सकता है. उन्होंने अब तक 227 वनडे मैचों में 41 शतक लगाए हैं. आपको जानकार हैरानी होगी कि विश्व कप के बाकी नौ कप्तान मिलकर भी विराट कोहली के शतकों से थोड़ा ही आगे निकल पाते हैं. इन नौ कप्तानों ने कुल मिलाकर 49 शतक लगाए हैं. इनमें से एरॉन फिंच ने 13, इयोन मोर्गन ने 12 और केन विलियम्सन-फाफ डू प्लेसी ने 11-11 शतक लगाए हैं. सरफराज अहमद के नाम दो शतक हैं, जबकि दिमुथ करुणारत्ने, मशरफे मुर्तजा, जेसन होल्डर और गुलबदीन नईब पूरे करियर में शतक नहीं बना सके हैं.

विराट के 10 हजार रन, बाकी दूर-दूर तक नहीं 
विराट कोहली ने अब तक अपने वनडे करियर में 10,843 रन बना चुके हैं. वर्ल्ड कप के कप्तानों में वे अकेले हैं, जिन्होंने सात हजार से अधिक रन बनाए हैं. इंग्लैंड के इयोन मोर्गन 6813 रनों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन (5554) तीसरे और दक्षिण अफ्रीका के फाफ डू प्लेसी (5120) चौथे नंबर पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच 4052 रन के साथ पांचवें नंबर पर हैं. और कोई भी कप्तान 2000 से अधिक रन नहीं बना सका है. श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (190) और अफगानिस्तान के गुलबदीन नईब (807) तो हजार का आंकड़ा भी नहीं छू सके हैं.

सबसे ज्यादा मैच और औसत भी सर्वश्रेष्ठ 
विराट कोहली विश्व कप के कप्तानों में सबसे अधिक मैच खेलने वाले क्रिकेटर भी हैं. उन्होंने 11 साल के वनडे करियर में 227 वनडे खेल हैं. उनके अलावा सिर्फ इयोन मोर्गन (217) और मशरफे मुर्तजा (205) ही 200 से अधिक वनडे मैच खेले हैं. सबसे कम मैच श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने (17) ने खेले हैं.

74% मैच जीते हैं भारत ने विराट की कप्तानी में
विराट कोहली ने भारत को अपनी कप्तानी में 73.88 मैच जिताए हैं. भारत ने उनकी कप्तानी में 68 में से 49 मैच जीते हैं. उन्होंने इस साल की शुरुआत में भारत को ऑस्ट्रेलिया में पहली वनडे द्विपक्षीय सीरीज जिताई थी. वर्ल्ड कप के कप्तानों में सिर्फ इयोन मोर्गन ने अपनी टीम को विराट से ज्यादा मैच जिताए हैं. इंग्लैंड ने उनकी कप्तानी में 57 मैच जीते हैं, लेकिन विनिंग परसेंटेज में मोर्गन (63.88) भारतीय कप्तान से पीछे रह जाते हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch