Sunday , May 5 2024

महा एक्जिट पोल- जानिये देश में किसकी होगी अगली सरकार, क्या कहते हैं तमाम चैनल

नई दिल्ली। 2019 लोकसभा चुनाव में मतदान संपन्न हो चुका है, करीब डेढ महीने चुनावी प्रक्रिया चली, इस दौरान सात चरणों में वोटिंग हुई, सभी राजनीतिक दलों ने आरोप-प्रत्यारोप के जरिये एक-दूसरे को बदनाम पर वोटरों को लुभाने की कोशिश की, फिलहाल 542 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है, नतीजे 23 मई को घोषित किये जाएंगे, उससे पहले तमाम न्यूज चैनल एक्जिट पोल के जरिये दिखा रहे हैं, कि अगली सरकार किसकी होगी।

टाइम्स नाऊ- वीएमआर के एक्जिट पोल के मुताबिक एनडीए एक बार फिर पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बना रही है, इसके अनुसार एनडीए को 306 सीटें, यूपीए को 132 सीटें मिलती दिख रही है, वहीं अन्य के खाते में 104 सीटें जाती दिख रही है। एनडीए को 41.1 फीसदी, यूपीए को 31.7 फीसदी और अन्य को 27.2 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है।

न्यूज नेशन के अनुसार एनडीए को 286, यूपीए को 122 और अन्य को 134 सीटें मिलती दिख रही है, सी-वोटर के एक्जिट पोल को देखें, तो उनके मुताबिक एनडीए को 287 सीटें, यूपीए को 128 सीटें और अन्य को 127 सीटें मिलती दिख रही है, अगर इन एक्जिट पोल पर यकीन करे, तो फिर एक बार देश में मोदी सरकार बनती दिख रही है।

रिपब्लिक-जन की बात के अनुसार एनडीए को 305 सीटें, यूपीए को 124 और महागठबंधन (यूपी)- को 26 सीटें मिलती दिख रही है, इसके अलावा अन्य के खाते में 87 सीटें जा रही है। आपको बता दें कि ये एक्जिट पोल हैं, असल नतीजे 23 मई को घोषित किये जाएंगे।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch