Tuesday , May 7 2024

IND vs AUS Live World Cup 2019: टीम इंडिया ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करने का लिया फैसला

आईसीसी विश्व कप 2019 (ICC World Cup 2019) का 14वां मैच ओवल के केनिंग्टन मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच कुछ ही देर में शुरू होने वाला है. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. टीम इंडिया अपने जीत के क्रम को बनाए रखने की पूरी कोशिश में है. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को लगभग एकतरफा अंदाज में मात दी थी. दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया ने अपने पिछले मैच में वेस्टइंडीज को हराया था. इस जीत के लिए हालांकि उसे संघर्ष करना पड़ा था लेकिन उस संघर्ष ने बता दिया था कि ऑस्ट्रेलिया क्यों कुछ ही महीनों में खिताब की दावेदार टीम के रूप में नजर आने लगी है.

दोनों टीमों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है.  टीम इंडिया ने वही टीम रखी है जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली थी. वहीं वेस्टइंडीज को हराने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम में भी कोई परिवर्तन नहीं किया गया है.

मौसम और पिच 
पिछले दो दिन से इंग्लैंड में बारिश की वजह से मैच प्रभावित हुए हैं. एक मैच तो रद्द करना पड़ा. ओवल में रविवार को भी बारिश की संभावना से इनकार नहीं किया जा रहा है. पिच हमेशा की तरह बैटिंग के लिए मुफीद बताई जा रही है और इस मैदान पर 300 से ज्यादा रन बनने के संभावना रविवार को भी है. टॉस जीतने वाली टीम बल्लेबाजी करे इसकी संभावना ज्यादा बताई जा रही है.  दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच हुए मैच में दोनों टीमों ने 300 से ज्यादा रन बनाए थे. इसके बावजूद शुरुआती ओवर में मौसम गेंदबाजों की मदद कर सकता है.

क्या है विश्व कप में अब तक दोनों का रिकॉर्ड
विश्व कप में अब तक दोनों ही टीमें 1983 से लेकर अब तक 11 बार एक दूसरे का सामना कर चुकी हैं जिसमें  2007 के वेस्टइंडीज विश्व कप में दोनों का आमना सामना नहीं  हुआ था.  इसके अलावा 8 विश्व कप में दोनों टीमों के बीच मैच हुए हैं. इनमें 1983, 1987, और 2003 में हुए विश्व कप में दोनों टीमें दो बार मैच खेल चुकी हैं. इसके अलावा 1991, 1996, 1999, 2011, 2015 विश्व कप में दोनों टीमें के बीच एक-एक मैच ही हुआ था.
ओवल में  ही 1999 के विश्व कप में भारत का ऑस्ट्रेलिया से सामना हुआ था. इसमें ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी कर टीम इंडिया को 77 रनों से हराया था. इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीत कर पहले फिल्डिंग की थी.

गेंदबाजों पर हैं निगाहें
पहले मैच में भारतीय गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया था. शुरुआत में जसप्रीत बुमराह ने विकेट निकाले थे तो वहीं भुवनेश्वर ने रन रोके थे. इनके बाद लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने अपनी फिरकी का कमाल दिखाया था. ऑस्ट्रेलिया के लिए भारतीय गेंदबाजी चिता का सबब रहेगी. वह हालांकि मार्च में भारत को उसके घर में मात दी थी और तब उसने इन सभी गेंदबाजों को अच्छे से खेला था. यह उसके लिए मानसिक बढ़त का काम कर सकती है. इस मैच में कुलदीप पर भी नजरें रहेंगी. पहले मैच में उन्होंने गेंदबाजी अच्छी की थी लेकिन विकेट सिर्फ एक मिला था.

ऑस्ट्रेलिया के पास डेविड वार्नर जैसा बल्लेबाज भी है जो बेहतरीन फॉर्म में है. वार्नर भारतीय गेंदबाजों को पसंद करते हैं. उन्हें रोकना भी भारत के लिए चुनौती होगी. वहीं स्मिथ, उस्मान ख्वाजा, एलेक्स कैरी, ग्लैन मैक्सवेल और नाथन से भारत को बच कर रहना होगा.

ऑस्ट्रेलिया : एरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा,  ग्लैन मैक्सवेल,  स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम जाम्पा.

भारत : : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), लोकेश राहुल, केदार जाधव,  भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch