Wednesday , May 15 2024

चमकी बुखार पर पहली बार बोले पीएम मोदी- बच्चों की मौत से दुखी हूं, आधुनिक युग में हमारी ये सबसे बड़ी विफलता

नई दिल्ली। बिहार के चमकी बुखार को लेकर बच्चों की हो रही मौत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार बयान दिया है. उन्होंने कहा कि चमकी बुखार से हो रही मौत हमारे लिए दुख की बात है और इसको लेकर मैं लगातार बिहार सरकार से संपर्क में हूं. प्रधानमंत्री मोदी राज्यसभा में संबोधन के दौरान कहा, ”आधुनिक युग में हमारी ये सबसे बड़ी विफलता है. इसे गंभीरता से लेना होगा. मुझे विश्वास है कि ये जो दुखद स्थिति से जल्द सबको बाहर निकाला जा सके. राज्य सरकार से लगातार संपर्क में हूं. ऐसी समस्या से मिलकर काम लेना होगा.”

बता दें कि बिहार में चमकी बुखार से अब तक 150 से ज्यादा बच्चों की मौत हो गई है. लगातार बच्चों की मौत पर अबतक बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तरफ से कोई बयान नहीं दिया गया है. विपक्ष लगातार बच्चों की मौत पर पीएम मोदी और सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के चुप्पी पर सवाल उठा रहा था. वहीं केंद्र से लेकर राज्य सरकार के मंत्री सवालों और जिम्मेदारियों से बचते नजर आ रहे थे.

एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से लगातार हुई मौत के बाद बिहार के स्वास्थ्य व्यवस्था की बदइंतजामी की पोल खुल गई है. अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी है और साथ ही दवाई की कमी की बात भी सामने आई है.

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे- नियति को ठहराया जिम्मेदार

बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने इस बुखार के लिए अजब-गजब कारण बताते हुए नियति को जिम्मेदार ठहरा दिया. उन्होंने कहा, “न प्रशासन जिम्मेदार है, न सरकार जिम्मेदार है, मैं मानता हूं जो नियति है वो ठीक नहीं है, और जो मौसम है वो भी इसके लिए एक मुख्य कारण है.”

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे- लीची को बताया मौत की वजह

चमकी बुखार से हो रही मौतों को लेकर केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने एक निजी चैनल से बात करते हुए कहा, “बच्चों की मौतों के पीछे कई सारे कारण हैं. एक वजह ये भी है कि बच्चे भूखे पेट लीची खा लेते हैं, लीची में जो बीज होता है वो शरीर में शुगर को कम कर देता है. जिसकी वजह से इन्सेफ्लाइटिस हो रहा है.” हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि इस पर रिसर्च की जा रही है.

अश्विनी चौबे का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, इस वीडियो में मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान वो सोते हुए नजर आ रहे थे. इसे लेकर जब उनसे सवाल किया गया तो उन्होंने अपनी इस गलती को छिपाने के लिए ये कह दिया कि वो चिंतन कर रहे थे.

मुजफ्फरपुर के बीजेपी सांसद अजय निषाद- ग्लोबल वार्मिंग की थ्योरी दी

बिहार के मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार का प्रकोप सबसे ज्यादा है. ऐसे में वहां के बीजेपी सांसद अजय निषाद ने इस महामारी को लेकर अजीब ही दलील पेश की है. अजय निषाद ने ABP न्यूज से बातचीत में कहा है कि गर्मी और गंदगी के कारण ये बीमारी ज्यादा फैल रही है. अजय निषाद ने ग्लोबल वार्मिंग की थ्योरी भी दे दी. उनके मुताबिक ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण गर्मी बढ़ रही है और बीमारी का उपाय यही है कि पेड़ पौधे लगाए जाएं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch