Wednesday , May 8 2024

जानलेवा सेल्फी: Selfie लेने में शार्क अटैक से पांच गुना ज्यादा लोगों की मौत, मृतकों में सबसे अधिक भारतीय

नई दिल्ली। सेल्फी लेने के दौरान जान जाने की कई खबरें सामने आती हैं. अब एक रिपोर्ट से ये खुलासा हुआ है कि दुनियाभर में जितने व्यक्ति की मौत शार्क अटैक से होती है उससे पांच गुना अधिक मौतें सेल्फी लेने के दौरान हुई हैं. ये रिसर्च ‘जर्नल ऑफ फेमिली मेडिसिन एंड प्राइमरी केयर’ के द्वारा किया गया है. रिसर्च में आंकड़े साल 2011 से 2017 के बीच के जुटाए गए हैं. इस दौरान पाया गया कि शार्क अटैक से दुनियाभर में कुल 50 लोगों की मौत हुई है जबकि सेल्फी लेने के दौरान 259 लोगों की जानें चली गईं.

भारत में सबसे अधिक मौतें

सेल्फी लेने के दौरान सबसे अधिक लोगों की मौत भारत में हुई है. कुल 259 मृतकों में से 159 भारतीय हैं. सेल्फी लेने के दौरान देश में हो रही इतनी मौतों के बाद कई जगहों पर ‘नो सेल्फी जोन’ बनाए गए हैं. इनमें सिर्फ मुंबई शहर में 16 ऐसे जोन बनाए गए हैं. सेल्फी लेने के दौरान रूस में 16 और अमेरिका में 14 लोगों की जानें गई हैं. बता दें कि भारत में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी बसती है और यहां लगभग 80 करोड़ मोबाइल फोन हैं.

मृतकों में तीन- चौथाई युवा

रिसर्च में यह भी पाया गया है कि महिलाएं सबसे अधिक सेल्फी लेती हैं. इसमें बताया गया है कि सबसे खतरनाक जगहों पर सेल्फी लेने में सबसे आगे युवा रहते हैं. रिसर्च के मुताबिक जितने भी लोगों की मौत सेल्फी लेने के दौरान हुई है उनमें युवाओं की संख्या तीन-चौथाई है. इन मौतों का कारण- पानी में डूबना, टक्कर, गिरना और एक्सिडेंट है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch