Saturday , May 4 2024

सरकार ने LPG के दामों में दे दी बड़ी राहत, करोड़ों लोगों को फायदा

रविवार को आप जहां भारत-इंग्लैंड वर्ल्‍ड कप मैच में बिजी थे वहीं तेल कंपनियों ने ने घरेलु एलपीजी उपभेक्‍ताओं को बड़ी राहत देते हुए दाम में भारी कटौती की है । नई दरें एक जुलाई से लागू हो गई हैं । भारत की हार ने तो आपको निराश किया होगा लेकिन LPG सिलेंडर के नए दाम आपको जरूर राहत पहुंचाएंगे । जी हां, नए दाम सुनकर आप चौंक जाएंगे । महंगाई से परेशान आम जन के लिए राहत भरी खबर है ।

100 रुपए की कमी
घरेलूLPG सिलेंडर के दामों में पहले से 100.50 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की गई है । नएआदेश के अनुसार एक जुलाई से दिल्ली में घरेलू इस्तेमाल का सिलेंडर मात्र 637 रुपये में उपलब्ध होगा । तेल कंपनियों की ओर से ये जानकारी दी गई है । नए आदेश के मुताबिक बिना सब्सिडी वाले घरेलू सिलेंडर के बाजार मूल्य में कमी आने के साथ ही सब्सिडी युक्त घरेलू सिलेंडर के लिये भी रिफिल लेते समय 100.50 रुपये कम देने होंगे।

रविवार को जारी हुई प्रेस रिलीज
सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की ओर से रविवार को जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम घटने और डॉलर-रुपया विनिमय दर में आये बदलाव के प्रभाव स्वरूप घरेलु प्रयोग में आने वाले  एलपीजी सिलेंडर के दाम में कमी आई है । नई दरें एक जुलाई से प्रभावी होगी।

ये हैं नियम
आपको बता दें सब्सिडी युक्त रसोई गैस सिलेंडर के लिये उपभोक्ताओं को सिलेंडर लेते समय बाजार मूल्य पर ही भुगतान करना होता है। उसके बाद ही सब्सिडी राशि उपभोक्ता के बैंक खाते में डाल दी जाती है। सरकार के नियमानुसार उपभोक्ताओं को एक साल में 12 सिलेंडर सब्सिडी पर मिलते हैं। नई दरों के अनुसार और गिरावट के बाद उपभोक्ता को अब सिलेंडर 494.35 रुपये पर प्राप्‍त होगा, 142.65 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी राशि ग्राहकों को दी जाती हैं

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch