Friday , March 29 2024

World Cup 2019 : न्यूजीलैंड को हराकर इंग्लैंड ने 27 साल बाद रखा सेमीफाइनल में कदम

लगातार दो मैचों में हार के बाद सेमीफाइनल में जाने के लिए संघर्ष करने वाली मेजबान इंग्लैंड ने मंगलवार को न्यूजीलैंड को 119 रनों से हरा आईसीसी विश्व कप-2019 के सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है. इंग्लैंड ने 1992 के बाद से पहली बार विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है. न्यूजीलैंड के ऊपर इस जीत ने इंग्लैंड के 27 साल के विश्व कप इतिहास को बदला है. वह इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गई है. मौजूदा विजेता आस्ट्रेलिया और भारत पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं.

न्यूजीलैंड के पास अभी भी सेमीफाइनल में जाने का मौका है लेकिन इसके लिए उसे पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच होने वाले मैच में पाकिस्तान की हार की दुआ करनी होगी और अगर पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचना भी है तो उसे बांग्लादेश को विशाल अंतर से हराना होगा तभी वह कीवी टीम को पीछे छोड़ अंतिम-4 में पहुंचेगी.

बहरहाल, पहले बल्लेबाजी करने वाली इंग्लैंड मैन ऑफ द मैच जॉनी बेयरस्टो (106) और जेसन रॉय (60) द्वारा दी गई शतकीय शुरुआत के बाद 350 के आस-पास पहुंचती दिख रही थी लेकिन कीवी गेंदबाजों ने मध्य के ओवरों में वापसी की और लगातार विकेट ले मेजबान टीम को 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 305 रनों से आगे नहीं जाने दिया.

मार्टिन गुप्टिल (8) के 14 रनों के कुल स्कोर पर आउट होने के बाद केन विलियम्सन (27) और रॉस टेलर (28) ने 47 रन जोड़ लिए थे, तभी मार्क वुड ने विलियम्सन को रन आउट कर दिया. जोस बटलर और आदिल राशिद की जोड़ी ने टेलर को भी रन आउट कर कीवी टीम को चौथा झटका दिया. यहां से न्यूजीलैंड वापसी की हालत में नहीं रही. लाथम अकेले लड़ते रहे. जिम्मी निशम ने 19 रन ही बना सके. कोलिन डी ग्रांडहोम तीन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए.

लाथम भी लिया प्लंकट की गेंद पर जोस बटलर को कैच देकर 164 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट लिए. यहां से मिशेल सैंटनर (12), मैट हेनरी (7) जल्दी आउट हो गए. आदिल राशिद ने ट्रेंट बाउल्ट (4) को आउट कर न्यूजीलैंड की पारी समाप्त की.

यहां से इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन अकेले लड़ते रहे लेकिन दूसरे छोर से उन्हें साथ नहीं मिला. वोक्स भी चार रन ही बने सके. इंग्लिश कप्तान को हेनरी ने 47वें ओवर की पहली गेंद पर 42 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया.  अंत में राशिद ने 16 रन बनाए और लियाम प्लंकट 15 रन बनाकर नाबाद लौटे. जोफ्रा आर्चर भी एक रन बनाकर नाबाद रहे. कीवी टीम के लिए बोल्ट, हेनरी और नीशम ने दो-दो विकेट लिए. टिम साउदी और सैंटनर को एक-एक सफलता मिली. इंग्लैंड के लिए मार्क वुड ने तीन सफलताएं लीं. वोक्स, आर्चर, प्लंकट, राशिद, स्टोक्स को एक-एक विकेट मिला.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch