Thursday , July 25 2024

ICC World Cup: 27 रन बनाते ही सचिन का 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ देंगे रोहित शर्मा

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (ICC World Cup 2019) में मंगलवार को जब पहला सेमीफाइनल खेला जाएगा, तो रोहित शर्मा के निशाने पर कई रिकॉर्ड भी होंगे. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 30 मई से खेले जा रहे विश्व कप में सबसे अधिक शतक और सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने अब तक आठ मैच खेले हैं और इनमें 647 रन बना चुके हैं. रोहित इस टूर्नामेंट में 5 शतक भी लगा चुके हैं, जो विश्व रिकॉर्ड है. विश्व कप का पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच मंगलवार (9 जुलाई) को खेला जाना है.

अब बात करते हैं कि रोहित शर्मा के निशाने पर कौन-कौन से रिकॉर्ड हैं. रोहित शर्मा इस विश्व कप के 8 मैचों में 647 रन बना चुके हैं. अगर वे 27 रन और बना लेते हैं कि किसी भी एक विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. अभी यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम है. सचिन ने 2003 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए विश्व कप में 11 मैचों में 673 रन बनाए थे.

सचिन तेंदुलकर का सिर्फ रनों का रिकॉर्ड ही निशाने पर नहीं है. उनका विश्व कप में कुल 6 शतक का रिकॉर्ड भी खतरे में है. सचिन तेंदुलकर ने विश्व कप के 45 मैचों में कुल 2278 रन बनाए हैं, जिनमें छह शतक भी शामिल हैं. रोहित शर्मा ने विश्व कप के सिर्फ 16 मैचों में ही 6 शतक जड़ दिए हैं. अगर वे न्यूजीलैंड के खिलाफ मंगलवार को शतक बनाते हैं तो यह उनका विश्व कप में कुल सातवां शतक होगा.

रोहित शर्मा ने अब तक दो विश्व कप खेले हैं. उन्होंने इन दो विश्व कप में 16 मैच खेलकर 977 रन बनाए हैं. अगर वे 23 रन और बना लेते हैं तो विश्व कप में सबसे कम मैचों में एक हजार रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. अब तक विश्व के सिर्फ 21 बल्लेबाज विश्व कप में एक हजार या इससे अधिक रन बना सके हैं. रोहित ऐसा करने वाले 22वें बल्लेबाज बन सकते हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch