Saturday , May 4 2024

ब्रिटेन: पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद बनें वित्त मंत्री, बस ड्राइवर का ये बेटा पीएम की रेस में था

ब्रिटेने। ब्रिटेने के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 49 साल के साजिद जाविद को अपना वित्त मंत्री बनाया है. साजिद जाविद पाकिस्तानी मूल के है. जाविद का जन्म ब्रिटेन में हुआ है. जाविद को साल 2018 में जब गृह मंत्री बनाया गया तो वह ब्रिटेन के पहले नस्लीय अल्पसंख्यक समुदाय से आने वाले गृहमंत्री बने थे. जाविद पहली बार साल 2010 से ब्रूम्सग्रोव से सांसद चुने गए थे.

जाविद के पिता एक वक्त पर बस ड्राइवर रह चुके हैं. उनके पिता साल 1960 में 17 साल की उम्र में पाकिस्तान छोड़कर ब्रिटेन बस गए थे. साजिद का जन्म साल 1969 में ब्रिटेन के रोशडेल नामक कस्बे में हुआ था.

ब्रिटेन में बसने के बाद उनके पिता ने एक दुकान खोली. इस दुकान में केवल महिलाओं के लिए कपड़े बेचते थे. जाविद का परिवार इसी दुकान के ऊपर परिवार के साथ रहते थे.

राजनीति में प्रवेश से पहले साजिद जावेद बैंकिंग सैक्टर में काम करते थे. साजिद जावेद साल 2010 में पहली बार सांसद बने थे. इससे पहले 25 साल की उम्र में वह चेज मैनहट्टन बैंक के उपाध्यक्ष के पद तक पहुंचे थे.

सांसद बनने से ठीक पहले डॉयच बैंक में प्रबंध निदेशक के पद तक पहुंचे थे. इसके बाद ब्रिटेन की सरकार में गृह मंत्री, संस्कृति मंत्री समेत कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch