Friday , May 17 2024

अरुण जेटली समेत बीजेपी ने 1 साल में खोए अपने 7 दिग्‍गज नेता

नई दिल्‍ली। बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व वित्‍त मंत्री अरुण जेटली का शनिवार को दिल्‍ली स्थित एम्‍स में निधन हो गया. लंबे समय से बीमारी से जूझ रहे अरुण जेटली को सांस लेने में तकलीफ होने पर 9 अगस्‍त को एम्‍स में भर्ती कराया गया था. बीजेपी ने पिछले एक साल में अरुण जेटली समेत अपने 7 बड़े नेताओं को खोया है. इनमें पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर शामिल हैं.

बलरामजी दास टंडन | निधन- 14 अगस्त, 2018
छत्तीसगढ़ के पूर्व राज्यपाल बलरामजी दास टंडन का 14 अगस्‍त, 2018 को निधन हुआ था. उनकी उम्र 90 वर्ष थी. उन्‍हें बेचैनी होने के बाद डॉ. बीआर अंबेडकर स्मारक अस्पताल ले जाया गया था. जहां बाद में उनका निधन हो गया था. टंडन जनसंघ के संस्थापक सदस्यों में से एक थे और जुलाई, 2014 को छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बने थे.

अटल बिहारी वाजपेयी | निधन- 16 अगस्त, 2018
पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता अटल बिहारी वाजपेयी का निधन 16 अगस्‍त, 2018 को हुआ था. अटल बिहारी वाजपेयी को किडनी नली में संक्रमण, छाती में जकड़न की शिकायत के बाद 11 जून 2019 को एम्स में भर्ती कराया गया था. अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को हुआ. वह  चार दशकों से भी अधिक समय से भारतीय संसद के सदस्‍य रहे. इसके अलावा तीन बार भारत के प्रधानमंत्री बने.

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री मदन लाल खुराना का निधन 27 अक्‍टूबर, 2018 को हुआ था. उन्‍हें दिल्‍ली के सियासी गलियारे में बीजेपी का सबसे बड़ा नेता माना जाता था. खुराना ने राजनीतिक सफर की शुरुआत जनसंघ के साथ की थी. वह पार्टी और सरकार में कई पदों पर रहे थे. मदन लाल खुराना दिल्ली के 1993 से 1996 तक मुख्यमंत्री रहे थे. 2001 में उन्हें राजस्थान का राज्यपाल भी बनाया गया था.

अनंत कुमार | निधन- 12 नवंबर, 2018
बीजेपी नेता अनंत कुमार का निधन 12 नवंबर 2018 को हुआ था. वह कई बार संसद सदस्‍य भी रहे थे. उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पहले बीजेपी सरकार और फिर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बनी केंद्र सरकार में मंत्री पद भी संभाला था. वह कैंसर से जूझ रहे थे.

गोवा के पूर्व मुख्‍यमंत्री और पूर्व केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन 17 मार्च, 2019 को हुआ था. वह लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे. कैंसर के लिए वह कुछ महीनों तक अमेरिका भी इलाज करवाकर आए थे. वह चार बार गोवा के मुख्‍यमंत्री रहे थे और गोवा की राजनीति में उनकी अच्‍छी पकड़ थी.

सुषमा स्वराज | निधन- 6 अगस्त, 2019
बीजेपी की दिग्‍गज नेता सुषमा स्‍वराज का निधन 6 अगस्‍त, 2019 को हुआ था. वह 67 वर्ष की थीं. उनका निधन हार्ट अटैक से हुआ था. सुषमा स्वराज देश की पहली महिला विदेश मंत्री के तौर पर जानी जाती हैं. उनका जन्म 14 फरवरी 1952 को अंबाला में हुआ था.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch