Sunday , May 5 2024

सिर्फ ऑनलाइन ही नहीं, रेलवे स्टेशन काउंटर से भी मिलेगा टिकट, जानें Indian Railways की योजना

नई दिल्ली। आखिरकार केंद्र सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) में रियायत देना शुरू कर दिया है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने 1 जून से 200 से ज्यादा ट्रेन चलाने की घोषणा की है. लेकिन इससे भी अच्छी बात ये है कि अब आप ऑनलाइन के साथ ही रेलवे स्टेशन काउंटर से भी टिकट खरीद सकेंगे.

जल्द शुरू होगी सेवा
केद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि आम लोगों को बहुत जल्द रेलवे स्टेशन के काउंटर से भी टिकट मिल पाएगी. इसके लिए रेल विभाग की टीम सुरक्षा के सभी इंतजामों की समीक्षा कर रही है. एक बार सभी इंतजाम सही पाने के बाद आम लोगों के लिए टिकट काउंटर खोल दिए जाएंगे. रेल मंत्री ने उम्मीद जताई है कि अगले 1-2 दिनों की भीतर काउंटर से टिकट खरीदने की सेवा बहाल हो सकती है.

एक महीने पहले बुक करा सकेंगे टिकट
इंडियन रेलवे की ओर से किए गए ट्वीट के मुताबिक, 1 जून से चलने वाली ट्रेनों की बुकिंग 21 मई सुबह से शुरू हो चुकी है. इन ट्रेनों का एडवांस रिजर्वेशन पीरियड 30 दिन का होगा. यानी कि आप 1 महीने पहले टिकट बुक कर सकते हैं. ट्रेन में हर क्लास का किराया सामान्य किराया होगा जो ऐसी मेल/एक्सप्रेस/जनशताब्दी टाइप ट्रेनों में होता है. इन ट्रेनों में एसी और नॉन एसी दोनों तरह के कोच होंगे. यानी इनका कम्पोजीशन रेगुलर ट्रेन की तरह होगा.

उल्लेखनीय है कि रेल मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 1 जून से रेलवे रोज लगभग 200 और ट्रेनें चलाने जा रहा है. इन ट्रेनों में यात्री 21 मई यानी आज सुबह 10 बजे से बुकिंग करा सकते हैं. रेलवे की ओर से इन सभी ट्रेनों की लिस्ट भी जारी कर दी गई है. इसमें नॉनएसी ट्रेनों के साथ-साथ दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी कई लोकप्रिय ट्रेनें भी शामिल हैं. फिलहाल इन सभी ट्रेनों की बुकिंग ऑनलाइन ही हो रही है. लेकिन जल्द टिकट काउंटर से भी सुविधा बहाल कर दी जाएगी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch