Friday , April 26 2024

कोरोना वायरस से परेशान उत्तराखंड में मंडराया एक और बीमारी का खतरा, सरकार अलर्ट

देहरादून। उत्तराखंड में अभी कोरोना का कहर थमा भी नहीं है कि अब सरकार के सामने डेंगू की चुनौती भी खड़ी होने जा रही है. मानसून सीजन आने को है और ऐसे में जगह-जगह में ठहरा हुआ पानी डेंगू के पनपने की सबसे बेहतर जगह हो सकता है. सरकार भी जानती है कि अगर कोरोना काल में डेंगू ने दस्तक दे दी तो हालात बिगड़ सकते हैं. ऐसे में सरकार ने जहां एहतिहातन तैयारी शुरू कर दी है तो वहीं लोगों को जागरूक करने का भी काम भी हो रहा है.

स्वास्थ्य विभाग सतर्क, बैठकें शुरू
मुख्य सचिव उत्पल कुमार का कहना है कि डेंगू की दस्तक को लेकर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के साथ बैठकें की जा रही हैं. स्वास्थ्य सचिव लगातार जिला स्तरीय अधिकारियों और सीएमओ के साथ समीक्षा कर रहे हैं. मुख्य सचिव के मुताबिक बैठकों में सभी स्थानीय निकाय के अधिकारियों को कहा गया है कि सफाई की व्यवस्था बहुत व्यापक तौर पर चलानी चाहिए, ताकि कहीं पानी को इकट्ठा न होने दिया जाए.

जागरूकता अभियान जारी 
मुख्य सचिव के मुताबिक पिछले वर्षों में भी जागरूकता अभियान चलाया गया है और स्वास्थ्य विभाग लगातार इसका प्रचार-प्रसार कर रहा है. जिला प्रशासन को भी कहा गया है कि अभियान चलाकर डेंगू के खतरे को भांपने का प्रयास करें. लोगों को बताया जा रहा है कि ऐसे कोई सामान न रखें, जहां पानी जमा हो सकता हो. नालियों की लगातार सफाई कराई जाए.  मुख्य सचिव का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग इस चुनौती के लिए पूरी तरीके से तैयार हैं

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch