Saturday , April 27 2024

Vikas Dubey Encounter: महाकाल की शरण से काल के गाल तक 24 घंटे की पूरी कहानी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कानपुर में दो जुलाई को हुए गोलीकांड में आठ पुलिसवालों को मारने का आरोपी विकास दुबे मारा गया है. उत्तर प्रदेश STF की टीम विकास दुबे को उज्जैन से लेकर कानपुर पहुंच रही थी, जहां गाड़ी पलटने के बाद विकास ने भागने की कोशिश की. इसी दौरान एनकाउंटर हुआ और विकास दुबे मारा गया.

गुरुवार सुबह ही विकास दुबे मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकाल मंदिर के बाहर पुलिस के सामने हाजिर हुआ था. तब पुलिस ने उसे हिरासत में लिया और पूछताछ शुरू कर दी थी. लेकिन 24 घंटे के भीतर ही विकास दुबे ढेर हो गया.

महाकाल की शरण में जाने तक से अब मौत के घाट उतरने तक पिछले 24 घंटे में क्या हुआ, एक नज़र डालें…

– विकास दुबे को आखिरी बार फरीदाबाद में देखा गया था, पुलिस उसे तलाश रही थी. इसी बीच गुरुवार की सुबह अचानक विकास दुबे मध्य प्रदेश के उज्जैन पहुंचा. यहां वो महाकाल मंदिर में दर्शन करने गया.

– सुबह करीब साढ़े सात बजे विकास दुबे महाकाल मंदिर गया, वहां उसने मंदिर में दर्शन किए. इसी दौरान किसी दुकान वाले ने उसे पहचाना और वहां गार्ड को सूचित किया.

– गार्ड ने विकास दुबे को पकड़ा, इतनी ही देर में स्थानीय पुलिस और स्थानीय मीडिया भी आ गई. विकास दुबे यहां मंदिर के बाहर अपना नाम चिल्लाता रहा. जब पुलिस उसे गाड़ी में बैठा कर ले जा रही थी, तब गैंगस्टर चिल्लाया, ‘..मैं विकास दुबे हूं..कानपुर वाला…इन्होंने मुझे पकड़ लिया है’.

– इधर लखनऊ में विकास दुबे की पत्नी को हिरासत में लिया गया, पूछताछ के लिए कानपुर लाया गया. शाम होते-होते यूपी एसटीएफ की टीम उज्जैन पहुंची और ट्रांजिट के लिए उसे कानपुर लाया गया. शाम को एसटीएफ की टीम कानपुर के लिए रवाना हुई.

– शुक्रवार सुबह करीब साढ़े छह बजे यूपी एसटीएफ के काफिले के एक्सीडेंट की खबर आई. तेज रफ्तार गाड़ी अचानक पलट गई, जिसके बाद विकास दुबे ने वहां से भागने की कोशिश की. पुलिस के मुताबिक, विकास दुबे ने हथियार छीने. और इस दौरान मुठभेड़ हुई और विकास दुबे मारा गया.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch