Saturday , September 18 2021

निष्पक्ष सेवाभाव और सामाजिक उत्थान के लिए देश के युवा “भारत युवा पुरस्कार” से किए गए सम्मानित

इंटरनेशनल यूथ डे पर देश के युवा हुए भारत गौरव युवा पुरस्कार से पुरस्कृत
युवा को राजनीति मे आना चाहिए, यह राजनीति युवाओं के लिए ही है: डॉ नुमाल मोमिन

नई दिल्ली। आज इंटरनेशनल यूथ डे के अवसर पर भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन द्वारा देश में युवाओं की भूमिका पर चर्चा के साथ भारत युवा पुरस्कार का द्वितीय संस्करण नई दिल्ली स्थित होटल शंगरी-ला-इरोज़ में आयोजित किया गया। समारोह में बतौर मुख्य अतिथि अतिथि केन्द्रीय राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, केन्द्रीय राज्य मंत्री जॉन बारला मौजूद रहे. साथ ही केन्द्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर और केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे द्वारा प्रतिभाओं को सम्मानित एवं उनका मार्गदर्शन किया । इस अवसर पर भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन के महासचिव सन्देश यादव ने मौजूद सभी अतिथिगण एवं देश के युवाओं को इंटरनेशनल यूथ डे की बधाई देते हुए कहा कि भारत बेशुमार क्षमताओं से भरा एक युवा देश है। देश का विकास युवाओं के हाथों में है जो उसके भविष्य को आकार दे सकते हैं। अगर युवाओं की ऊर्जा का सही दिशा में उपयोग किया जाए तो विभिन्न क्षेत्रों में देश की प्रगति में गति आ सकती है और युवा समृद्ध बन सकते हैं। युवाओं को अपने विचारों को अपनी नीतियों को साझा करने और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए सही मंच मिलना चाहिए क्योंकि हमारे राष्ट्र की प्रतिभाएँ हीं हमारे राष्ट्र की धरोहर हैं ।
गौरतलब है कि यह पुरस्कार भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन की एक पहल है जो समाज की बेहतरी की दिशा में अविश्वसनीय काम करने वाले युवा नेताओं को उनके जनहित के कार्यों के लिए पहचान और सम्मान देता है. इस मौके पर केन्द्रीय राज्य मंत्री जॉन बारला ने कहा कि हर व्यक्ति का समाज, परिवार, दोस्तों व अपने काम के प्रति कुछ न कुछ दायित्व होता है। हमें अपने दायित्व को निभाने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए। इन सभी दायित्वों में देश के प्रति कुछ करना, हमारा प्रमुख दायित्व है, जरूरतमंदों की मदद, भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने के लिए हमें हमेशा आगे आना चाहिए। आज की युवा पीढ़ी में यह ताकत है, उसे अच्छे-बुरे की समझ है. ऐसे में हम सब मिलकर एक अच्छे समाज का निर्माण कर सकते हैं।
इस मौके पर असम विधानसभा के डिप्टी स्पीकर डॉ नुमाल मोमिन ने अपने अनुभव साझा करते हुए बोले कि युवा को राजनीति मे आना चाहिए। यह राजनीति युवाओं के लिए ही है फिर भी युवा नहीं आना चाहते। उन्होंने देश के युवाओं से अपील भी की कि वह आगे आये ओर देश की सेवा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मदद करें, तभी देश आगे बढ़ेगा।
आपको बता दें कि भारत गौरव फाउंडेशन द्वारा यह पुस्कार समारोह है, जो सामाजिक क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने वाले युवा, जिसकी उम्र 15 से 35 साल के बीच है, को इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। उसके कार्य के आधार पर युवा सम्मान दिया जाता है। इस द्वितीय भारत युवा पुरस्कार समारोह में केन्द्रीय राज्य मंत्री जॉन बारला, लोक सभा सांसदों में श्रीकांत शिंदे (महाराष्ट्र), संगम लाल गुप्ता (उत्तर प्रदेश), विनोद चावड़ा(गुजरात), रेबती त्रिपुरा (त्रिपुरा), डॉ. नमुल मोमिन (उपाध्यक्ष, असम विधान सभा), अमन प्रीत (संयुक्त आयुक्त, भारत सरकार), अभिनव यादव (संयुक्त आयुक्त, भारत सरकार), विजेन्द्र यादव(उपाध्यक्ष,उत्तरी दिल्ली नगर निगम), धर्मचन्द्र कुलेरिया (निदेशक, पद्मा ग्रुप ऑफ कम्पनीज़), देवेन्द्र प्रताप तोमर (उपाध्यक्ष, हॉकी इण्डिया), डॉ. राजश्री गायकवाड़ (व्यवसायी), डॉ. समीर भाटी (निदेशक, स्टार पैथ लैब्स), सुश्री मवन्या मानव (यूथ आइकॉन) आदि प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया ।
वही इस समारोह में लाइफटाईम अचीवमेंट अवार्ड से केन्द्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर, राज्य सभा सांसद दिनेशचन्द्र अन्वाडिया व सीमा द्विवेदी, लोक सभा सांसद पद्मश्री हंसराज हंस, हरीश द्विवेदी व श्याम सिंह यादव एवं खगेन्द्र जाना (व्यवसायी) को भी सम्मानित किया गया ।
भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन पिछले चार वर्षों से समाज उत्थान व राष्ट्र निर्माण में कार्यरत बहुमुखी प्रतिभाओं को सम्मानित करने का अतुल्य कार्य कर रही है । फाउंडेशन का मुख्य उद्देश्य प्रतिभाओं को राष्ट्रीय मंच प्रदान कर, उन्हें उनकी उपलब्धियों के लिए पुरस्कृत करना है, जिनसे उनमें एक नई उर्जा का संचार हो और वह पुनः अपने कार्यक्षेत्रों में और अधिक प्रयास करें ।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति