Thursday , October 28 2021

वैजयंती माला इलाज करवाते हुए डॉक्टर को ही दे बैठी थीं अपना दिल, पढ़ें उनकी दिलचस्प प्रेम कहानी

हिंदी सिनेमा जगत की मशहूर अदाकारा वैजयंती माला सफल अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल हैं। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में ढेर सारी फिल्मों में काम किया है और लोग उनके अभिनय के साथ-साथ उनकी खूबसूरती के कायल थे। वैजयंती माला ने हिंदी सिनेमा से लेकर साउथ सिनेमा तक अच्छी खासी सफलता हासिल की है।

वैजयंती माला के अंदर हुनर की कोई भी कमी नहीं थी। वह सिर्फ एक बेहतरीन अदाकारा ही नहीं बल्कि वह एक बेहतरीन डांसर भी रही हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से अभिनेत्री वैजयंती माला के जीवन से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

13 अगस्त 1936 में मद्रास में जन्मी वैजयंती माला के पिताजी का नाम एम. डी. रमन था और उनकी माता जी का नाम वसुंधरा देवी था। आपको बता दें कि वैजयंती माला की मां वसुंधरा देवी भी मशहूर अभिनेत्री रही थीं। मां ने फिल्मों में करियर बनाने के लिए वैजयंती माला का हमेशा से ही पूरा सपोर्ट किया था। वैजयंती माला ने सिर्फ 13 साल की उम्र से ही अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी। उनकी पहली फिल्म “वड़कई (1949)” नाम की तमिल फिल्म थी।

आपको बता दें कि वैजयंती माला एक ऐसी अदाकारा थीं जिन्हें क्लासिकल डांस में महारत हासिल था। ऐसा बताया जाता है कि वैजयंती माला को स्टेज पर डांस करते देख एक निर्देशक ने उन्हें अपनी फिल्म में अभिनय के लिए प्रस्ताव दिया था लेकिन वैजयंती माला की मां ने कहा कि मेरी बेटी की पढ़ाई बर्बाद हो जाएगी परंतु काफी मनाने के बाद आखिर में उनकी मां मान गई थीं। वैजयंती माला ने हिंदी सिनेमा जगत में अपना कदम साल 1951 में आई फिल्म “बहार” से रखा था।

वैजयंती माला ने साल 1957 में फिल्म “देवदास” में काम किया था। उसमें उन्होंने चंद्रमुखी की भूमिका निभाई थी, जिसके लिए उन्हें उसी साल फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, जिसके बाद उनका फिल्मी करियर काफी तेजी से चल पड़ा। ऐसा बताया जाता है कि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में बने रहने के लिए वैजयंती माला ने हिंदी भी सीखी थी। उन्होंने संगम, साधना, सूरज, मधुमती, गंगा जमुना जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया और अपने अभिनय से सभी दर्शकों के दिलों में एक खास जगह बना ली।

आपको बता दें कि वैजयंती माला अपनी फिल्मों के साथ-साथ अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी काफी सुर्खियों में रही हैं। अभिनेत्री का नाम बॉलीवुड के कई अभिनेताओं के साथ जुड़ चुका है। एक समय ऐसा था जब उनके अफेयर के किस्से सुर्खियों में छाए रहते थे। उस जमाने में वैजयंती माला और दिलीप कुमार की जोड़ी को लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया था। इन दोनों की जोड़ी में नया दौर, पैगाम, लीडर जैसी शानदार फिल्मों में काम किया और फिल्मों में काम करते-करते दिलीप कुमार और वैजयंती माला का नाम साथ में जुड़ गया था।

बाद में वैजयंती माला का नाम “शो मैन” राज कपूर के साथ भी जुड़ गया। राज कपूर के साथ वैजयंती माला के अफेयर के चर्चे खूब सुर्खियों में छाने लगे थे। जब राजकुमार की पत्नी को इसकी भनक लगी तो उन्होंने इन खबरों से साफ-साफ इंकार कर दिया था। फिल्म “संगम” के बाद राज कपूर और वैजयंती माला ने एक-दूसरे से दूरियां बना ली थीं। इसके बाद दोबारा दोनों ने एक साथ काम नहीं किया।

भले ही वैजयंती माला का नाम बॉलीवुड के कई अभिनेताओं के साथ जुड़ चुका है परंतु वह एक डॉक्टर को दिल दे बैठीं थीं और उन्हीं से उन्होंने शादी भी कर ली। दरअसल, फिल्म की शूटिंग के दौरान ही वैजयंती माला को निमोनिया हो गया था और वह अपना इलाज कराने के लिए डॉक्टर चमनलाल बाली के पास पहुंचीं थीं। इलाज कराते-कराते दोनों एक-दूसरे से मिलते रहे और धीरे-धीरे दोनों का रिश्ता कब प्यार में बदल गया, उनको खुद भी मालूम नहीं चला। आखिर में 10 मार्च 1968 को दोनों ने शादी रचा ली और उनका एक बेटा भी है।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति