Friday , April 26 2024

अकबर, हुमायूं और जहांगीर डकैत………………….

बॉलीवुड के चर्चित गीतकार मनोज मुंतशिर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें वो अकबर, हुमायूं तथा जहांगीर को महिमामंडित डकैत बताते हुए सवाल करते हैं कि आप किसके वंशज हैं, इतिहास से छेड़छाड़ का आरोप भा लगाते हैं, उनके इस वीडियो को लेकर सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई है, एक तबका मनोज का खुलकर समर्थन करता नजर आ रहा है, तो दूसरा असहमति जता रहा है।

क्या है वीडियो में

मनोज मुंतशिर ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक वीडियो पोस्ट किया है, साथ ही पूछा आप किसके वंशज हैं, अपनी विरासत और हीरो चुनें, करीब 1 मिनट के इस वीडियो में वो कहते हैं, पिछले कई सदियों से हमने अपने इतिहास की जमीन को लावारिस छोड़ दिया है, हम इस हद तक ब्रेनवास्ड हो गये, कि अचानक हमारे प्री प्राइमरी टेक्स्ट बुक में ग से गमेश हटाकर ग से गधा लिख दिया गया, और हमारे माथे पर बल तक नहीं पड़ा।

सड़कों के नाम

मनोज ने आगे लिखा, हमारे घरों तक आने वाली सड़कों के नाम भी किसी अकबर, हुमायूं, जहांगीर जैसे ग्लोरिफाइड डकैत के नाम पर रख दिये गये, हम रिबन काटते हुए मौकापरस्त नेताओं को देख तालियां पीटते रहे, चित्तौड़गढ में 30 हजार सिविलियंस को जिहाद के नाम पर काट डालने वाला आदर्श राजा था, आगरे के किले के सामने मीना बाजार लगवाने वाला जिल्ले इलाही था, जिल्ले इलाही यानी खुदा की परछाई, ये कौन से खुदा हैं, जिसकी परछाई इतनी काली है।

हीरो और विलेन

मनोज मुंतशिर ने आगे कहा, अपने हीरो और विलेन जात-पात से ऊपर उठकर चुनिये, जो इस महान देश की परंपरा है, रावण कौन था, एक ब्राह्मण था, भगवान ब्रह्मा के डायरेक्ट ब्लडलाइन में जन्मा था, लेकिन आपने किसी ब्राह्मण को रावण की स्तुति करते हुए देखा है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch