Sunday , May 29 2022

World War 2 के बाद रूस का यूरोपीय देश पर सबसे बड़ा हमला, कीव से निकलने वाले हाईवे पर फंसे लाखों लोग

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच गुरुवार को शुरू हुआ युद्ध अब तक जारी है. रूस लगातार यूक्रेन के शहरों पर कब्जा करता जा रहा है. चेर्नोबिल परमाणु संयंत्र के बाद रूस अब यूक्रेन की राजधानी कीव पर कब्जे के बेहद करीब पहुंच चुका है. रूस-यूक्रेन युद्ध, दूसरे विश्व युद्ध (World War 2 ) के बाद रूस का किसी यूरोपीय देश पर सबसे बड़ा हमला है. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक शुरू होने के बाद अब तक यूक्रेन के करीब 1 लाख लोग अपना घर छोड़कर भाग चुके हैं.

कीव से पश्चिम की तरफ जाने वाला हाईवे शुक्रवार को जाम हो गया. इस पांच लेन हाइवे पर हजारों की संख्या में कार, बस, जीप और ट्रक सहित अलग-अलग गाड़ियां फंसी हुई हैं. लोग समझ नहीं पा रहे हैं कि आखिर ये जाम कब खुलेगा और वे यहां से निकल पाएंगे. दरअसल, इस हाईवे से लगने वाले शहर और गांवों में 30 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं. ये लोग रूस की गोलीबारी से डरकर अब सीमा से सटे यूरोपीय देशों की तरफ भाग रहे हैं. अचानक मची इस भगदड़ से सड़कें जाम हो गई हैं. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक यूक्रेन छोड़कर भाग रहे लोग रोमानिया, मोल्दोवा, पोलैंड और हंगरी सहित कई पड़ोसी देशों में जाने की कोशिश कर रहे हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस-यूक्रेन की जंग को यूक्रेन पर रूस का पूर्व नियोजित हमला बताया है. उन्होंने कहा कि पुतिन चाहते तो शांति के रास्ते को चुन सकते थे, लेकिन उन्होंने युद्ध को चुना. अब रूस को इसका परिणाम भुगतना होगा.

यूक्रेन के शहरों में अफरा-तफरी का माहौल

दोनों देशों के बीच अब तक लड़े गए युद्ध के बीच कई दर्दनाक तस्वीरें सामने आई हैं. इसमें नजर आ रहा है कि रूस के हवाई हमलों से यूक्रेन में कई घर तबाह हो गए हैं. यूक्रेन के शहरों में अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया है. बता दें कि यूक्रेन की राजधानी कीव के बाहर होस्टोमेल हवाई अड्डे पर भी दोनों देशों की सेनाओं के बीच युद्ध चल रहा है. रूस का दावा है कि यूक्रेन की सेना कीव कब्जाने के बेहद करीब है.

यूक्रेन भी कर रहा बड़े-बड़े दावे

युद्ध में रूस के हाथों अपने शहर गंवाते जा रहा यूक्रेन भी बड़े-बड़े दावे कर रहा है. यूक्रेन की सेना के कमांडर-इन-चीफ वालेरी जालुजनी ने दावा किया है कि उन्होंने रूस की सेना के 30 टैंक तबाह कर दिए हैं, 7 एयरक्राफ्ट और 6 हेलिकॉप्टर को मार गिराया है. जालुजनी ने 25 रूसी सैनिकों के यूक्रेन की सेना के सामने सरेंडर करने का भी दावा किया है. उन्होंने कहा कि यूक्रेन की सेना खेरसॉन को बचाने के लिए लड़ रही है. उत्तरी यूक्रेन में ग्लूखोव और पोबेडा के इलाके में लड़ाई जारी है. यहां रूसी सेना को रोक दिया गया है. इसके अलावा चेर्निगोव की दिशा में रूस की सेना को बेलौस नदी के किनारे यूक्रेन की सेना ने रोक कर रखा है. इसके अलावा यूक्रेन की सेना डोवझंका, खार्किव, अख्तिरका और सुमी इलाकों की रक्षा कर रही है.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति