Saturday , December 3 2022

जामिया RCA से तैयारी करके क्रैक किया सिविल सर्विस एग्जाम, जानें कौन हैं श्रुति शर्मा

संघ लोक सेवा आयो‍ग (UPSC) ने सिविल सर्विस एग्‍जाम (CSE) 2021 का फाइनल रिजल्‍ट जारी कर दिया है. श्रुति शर्मा ने ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की है. श्रुति इतिहास की स्‍टूडेंट हैं और उन्‍होंने जामिया मिल्लिया इस्‍लामिया की रेज़िडेंशियल कोचिंग से तैयारी कर IAS की परीक्षा क्रैक की है.

श्रुति ने कहा कि वह हर किसी भी अभारी हैं. उनकी जर्नी में सभी का योगदान रहा. उन्‍होंने सेंट स्‍टीफेंस कॉलेज से इतिहास की पढ़ाई की, फिर JNU में एडमिशन लिया मगर मास्‍टर्स कोर्स पूरा नहीं कर पाईं जिससे पहले UPSC की तैयारी का मन बना लिया.  इसके लिए जामिया रेजिडेंशियल कोचिंग में दाखिला लेकर तैयारी रहीं. उन्‍होंने कहा कि उनकी पूरी यात्रा में सभी इंस्टिट्यूट का कुछ न कुछ योगदान रहा.

उन्‍होंने बताया कि रिजल्‍ट जारी होने पर जब उन्‍होंने पहले नंबर पर अपना नाम देखा तो उन्‍हें यकीन नहीं हुआ. उन्‍होंने कई बार रिजल्‍ट को रीचेक किया जिसके बाद अपने माता-पिता को इसकी जानकारी दी.

बता दें कि इस बार रिजल्‍ट में लड़कियों का दबदबा रहा है. टॉप 3 स्‍थानों पर लड़कियों ने कब्‍जा किया है. श्रुति के बाद, दूसरे और तीसरे नंबर पर क्रमश: अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला रहीं. श्रुति ने अपने एक मॉक इंटरव्यू के वीडियो में बताया कि उन्हें नई चीज़ें सीखने और नये कल्‍चर के बारे में जानने में रुचि है. वह किताबों और सिनेमा की भी शौकीन हैं. वह अपनी सफलता का श्रेय जामिया की रेजिडेंशियल कोचिंग को देती हैं.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.