Wednesday , June 29 2022

ओडिशा कैबिनेट में फेरबदल: सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, कल शपथ लेंगे नए मंत्री

भुवनेश्वर। ओडिशा कैबिनेट में फेरबदल की संभावना के बीच राज्य कैबिनेट के सभी मंत्रियों ने शनिवार को इस्तीफा दे दिया. रविवार दोपहर 12 बजे नए मंत्री शपथ लेंगे. समाचार एजेंसी एएनआई ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है. यह खबर ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) द्वारा शुक्रवार को दोहरी जीत हासिल करने के एक दिन बाद आई है. एक तो राज्यसभा की सभी तीन सीटों पर बीजद ने निर्विरोध जीत हासिल की थी और दूसरी ओर झारसुगुडा जिले की ब्रजराजनगर विधानसभा सीट पर भारी अंतर से उपचुनाव जीता था.

ब्रजराजनगर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) की उम्मीदवार अलका मोहंती ने 66,122 मतों से अंतर से जीत हासिल की थी. निर्वाचन आयोग के अनुसार उपचुनाव में मोहंती को 93,953 मत मिले, जबकि कांग्रेस के उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी किशोर पटेल को 27,831 मत प्राप्त हुए. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार राधारानी पांडा को 22,630 वोट मिले और उनकी जमानत जब्त हो गई. दिसंबर 2021 में बीजद विधायक किशोर मोहंती का निधन हो जाने के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी. पार्टी ने उपचुनाव में किशोर मोहंती की पत्नी को उतारा था.

राज्यसभा के लिए चुने गए पार्टी के तीन उम्मीदवार सुलता देव, मानस रंजन मंगराज और सस्मित पात्रा हैं. इनमें से पात्रा को राज्यसभा के लिए फिर से मनोनीत किया गया है, जबकि देव और मंगराज पहली बार निर्वाचित हुए हैं. ये तीनों ही उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए है क्योंकि विधानसभा में संख्या की कमी के कारण न तो विपक्षी भाजपा और न ही कांग्रेस ने कोई उम्मीदवार खड़ा किया. 147 सदस्यीय विधानसभा में बीजद के 113 विधायक हैं, जबकि विपक्षी भाजपा और कांग्रेस के क्रमशः 22 और 9 विधायक हैं.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.