Tuesday , June 28 2022

कश्मीर का यूट्यूबर फैसल वानी गिरफ्तार, कुल्हाड़ी से नुपूर शर्मा का सिर काटने वाला Video बनाया था

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने यूट्यूबर फैसल वानी को गिरफ्तार कर लिया है। उसने नुपूर शर्मा का सिर कलम करने वाले वीडियो बनाया था। उसे शनिवार (11 जून 2022) को श्रीनगर से गिरफ्तार किया गया। वीडियो वायरल होने के बाद से उसके खिलाफ कार्रवाई की माँग हो रही थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फैसल पर श्रीनगर के सफा कदल पुलिस स्टेशन में IPC की धारा 505 और 506 के तहत केस दर्ज किया गया है। इससे पहले फैसल ने अपने पुराने ट्वीट और वीडियो डिलीट कर माफी माँगते हुए कहा था, “ये सच है कि मैंने एक आपत्तिजनक वीडियो बनाया था। लेकिन मेरा मकसद हिंसा को बढ़ावा देना नहीं था। अगर किसी को भी मेरी वजह से कोई भी तकलीफ पहुँची हो तो मैं तहेदिल से माफी माँगता हूँ।”

फैसल वानी यूट्यूबर होने के साथ-साथ जिम भी चलाता है। उसके यूट्यूब चैनल का नाम ‘डीप पेन फिटनेस’ है। नूपुर शर्मा का सर कलम करने वाले वीडियो में उसने हाथों में कुल्हाड़ी ले रखी थी। वीडियो में वह कहता है, “नो ऐक्शन, नो वॉरंट… सिर्फ और सिर्फ गुस्ताख-ए-रसूल की एक सजा… सर कलम।” इसके बाद वीडियो में ग्राफिक्स के जरिए बनाई गई नूपुर शर्मा की तस्वीर में वह कुल्हाड़ी से गर्दन काट देता है। इसके बाद घृणा के साथ उस कटे गर्दन को उठाता है और दूर फेंक देता है।

वीडियो में वानी तुर्की की इस्लामिक प्रोपेगेंडा सीरीज ‘एर्तुगरुल गाजी’ का म्यूजिक बैकग्राउंड में इस्तेमाल करता है। गाजी के बारे में सीरीज में कहा गया है कि उसने ईसाइयों और अन्य काफिरों को हराकर ऑटोमन साम्राज्य (इस्लामी उस्मानिया सल्तनत) की नींव रखी थी। यह सीरीज पाकिस्तान में खूब प्रचलित हुआ था।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.