Wednesday , June 29 2022

सी रामास्वामी… भारत का वो क्रिकेटर, जो लौटकर कभी घर नहीं आया

क्रिकेट इतिहास में बहुत कम क्रिकेटर हुए हैं, जिन्होंने दूसरे खेलों में भी अपने देश का प्रतिनिधित्व किया हो. तमिलनाडु के सी रामास्वामी (Cotar Ramaswami) भी इन खिलाड़ियों में शामिल थे. रामास्वामी भारत के लिए टेस्ट मैचों में भाग लेने से पहले टेनिस का प्रतिष्ठित टूर्नामेंट डेविस कप खेल चुके थे.

1985 में घर से हुए लापता…

सी. रामास्वामी आज ही के दिन (16 जून) साल 1896 में मद्रास में पैदा हुआ थे. रामास्वामी को फादर ऑफ साउथ इंडियन क्रिकेट कहा जाता था. सी. रामास्वामी साल 89 साल की उम्र में 1985 में मद्रास में अपने घर से लापता हो गए. लापता होने के बाद वह ना तो दिखाई दिए और ना ही उनकी बॉडी मिली. विजडन भी उन्हें ‘डेड’ घोषित कर चुकी है.

सी. रामास्वामी ने 1936 में इंग्लैंड के खिलाफ 40 साल 37 दिनों की उम्र में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. वह सबसे ज्यादा उम्र में टेस्ट डेब्यू करने वाले भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. आर. जमशेदजी सबसे ज्यादा उम्र में टेस्ट डेब्यू करने वाले भारतीय प्लेयर हैं. उन्होंने साल 1933 में 41 साल और 27 दिन की उम्र में अपना टेस्ट डेब्यू किया था.

महज दो टेस्ट मैचों में लिया भाग

वैसे सी. रामास्वामी भारत के लिए महज 2 टेस्ट मैचों में भाग ले पाए. इस दौरान उन्होंने 56.66 की औसत से 170 रन बनाए, जिसमें एक अर्धशतक शामिल था. सी.रामास्वामी ने 53  प्रथम श्रेणी मैचों में भी भाग लिया, जिसमें उनके नाम पर 28.91 के एवरेज से 2400 रन दर्ज हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में रामास्वामी ने दो शतक और 12 अर्धशतक लगाए.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.