Monday , June 17 2024

Asia Cup 2022: एशिया कप से पहले बीसीसीआई का बड़ा फैसला, नेट बॉलर के रूप में टीम से जुड़े कुलदीप सेन

एशिया कप 2022 में भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 28 अगस्त को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करने जा रही है. इस ब्लॉकबस्टर मैच से पहले भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) ने एक बड़ा फैसला किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक राजस्थान रॉयल्स (RR) के तेज गेंदबाज कुलदीप सेन बतौर नेट बॉलर टीम के साथ जुड़ गए हैं. साथ ही बीसीसीआई ने दीपक चाहर की इंजरी को लेकर चल रही खबरों को भी बकवास करार दिया.

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया, ‘दीपक चाहर की इंजरी को लेकर चल रही खबरें बिल्कुल बकवास है. वह अभी भी दुबई में टीम के साथ हैं. वह कल अभ्यास में शामिल हुए और आज भी करते रहेंगे.वह बिल्कुल ठीक हैं. कुलदीप सेन नेट बॉलर के तौर पर जुड़े हैं. वह एक शानदार प्रतिभा है, लेकिन फुल टाइम ऑप्शन के रूप में नहीं.’

राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं कुलदीप

कुलदीप सेन को राजस्थान रॉयल्स (RR) ने आईपीएल 2022 की  मेगा नीलामी में उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपये में हासिल किया था. कुलदीप सेन का जन्म मध्य प्रदेश के रीवा जिले के हरिहरपुर में हुआ था और उन्होंने इसी राज्य के लिए प्रथम श्रेणी और टी20 क्रिकेट खेलने का अनुभव है. कुलदीप के पिता शहर में एक छोटा सा सैलून चलाते हैं.

पांच भाई-बहनों में तीसरे सबसे बड़े कुलदीप सेन ने महज आठ साल की उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. यहां तक ​​कि जिस एकेडमी के लिए उन्होंने खेला, उसने कुलदीप की फीस माफ कर दी गई ताकि वह अपने सपनों को साकार कर सके. कुलदीप ने साल 2018 में रणजी ट्रॉफी मुकाबले के जरिए अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया.

अपने डेब्यू घरेलू सीजन में कुलदीप सीन ने पंजाब के खिलाफ एक पारी में पांच विकेट लिए थे और उस सीजन का अंत 25 विकेट के साथ किया था. 25 साल के कुलदीप सेन ने अबतक 16 प्रथम श्रेणी मैचों में 44 विकेट हासिल किए हैं, जबकि लिस्ट-ए में उनके नाम पर चार विकेट दर्ज हैं. टी20 करियर की बात की जाए, तो इस तेज गेंदबाज ने अबतक 25 मुकाबलों में 20 विकेट लिए हैं.

एशिया कप में भाग ले रही छह टीमें

यूएई में 27 अगस्त से 11 सितंबर तक होने वाले एशिया कप 2022 में छह टीमें भाग लेने जा रही हैं. श्रीलंका, भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान पहले ही टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई कर चुके थे,. वहीं क्वालिफाइंग इवेंट के बाद हॉनकॉन्ग ने छठी टीम के रूप में टूर्नामेंट में एंट्री ली है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch