Friday , September 30 2022

हार्दिक पांड्या ने छक्का मारकर दिलाई जीत, भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया

एशिया कप 2022 के अपने पहले मुकाबले में भारत ने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया। पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.5 ओवर में सिर्फ 147 रन ही बना सकी है। भारत ने 148 रन के टारगेट का पीछा करते हुए 19.4 ओवर में 5 विकेट खोकर ये लक्ष्य हासिल किया। भारत के लिए विराट कोहली और रविंद्र जडेजा ने सर्वाधिक रन बनाए।

भारतीय टीम ने पहले ओवर में केएल राहुल के रूप में अपना विकेट गंवा दिया। उसके बाद विराट कोहली और कप्तान रोहित शर्मा के बीच दूसरे विकेट के लिए 46 गेंद में 49 रन की साझेदारी हुई। विराट 35 और रोहित 12 रन बनाकर आउट हुए। सूर्यकुमार ने जडेजा के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 31 गेंद में 36 रन की साझेदारी की। सूर्यकुमार 18 रन बनाकर बोल्ड हुए।

 IND- 148-5 (19.4),  PAK – 147/10 (19.5)

11:38 PM : दिनेश कार्तिक ने दूसरी गेंद पर सिंगल लिया। तीसरी गेंद को डीप कवर की तरफ मारा लेकिन सीधे फील्डर के हाथ में गई। हार्दिक ने छक्के के साथ भारत को जीत दिलाई। 

11:35 PM : भारत को आखिरी ओवर में 7 रन चाहिए। लेकिन इस बीच जडेजा पहली ही गेंद पर बोल्ड आउट हो गए हैं। रविंद्र जडेजा 29 गेंद में 35 रन बनाकर आउट हुए। 

11:32 PM : भारत को आखिरी दो ओवरों में 21 रन चाहिए। 19वें ओवर में हार्दिक ने तीसरी, चौथी और छठी गेंद पर चौका बटोरा। 

11:27 PM : नसीम शाह के ओवर की चौथी गेंद पर जडेजा ने शानदार छक्का जड़ा। इस ओवर में कुल 11 रन बने। 

11:24 PM : केएल राहुल को आउट करने वाले नसीम शाह अपना आखिरी ओवर फेंकते समय काफी दर्द में दिखाई दे रहे हैं। हालांकि उन्होंने हर गेंद दर्द में होते हुए भी डाली है। तीसरी गेंद पर उन्होंने जडेजा को लगभग एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया था। लेकिन बॉल ट्रैकिंग में दिखा कि गेंद लाइन के अंदर पिच नहीं कर रही थी। थर्ड अंपायर ने उन्हें नॉट आउट देने का फैसला किया। 

11:21 PM : पाकिस्तान को भी निर्धारित समय के अंदर ओवर नहीं पूरा करने का खामियाजा भुगतना पड़ा है। अब आखिरी तीन ओवरों में अतिरिक्त फील्डर सर्किल में आ गया है। 

11:17 PM : हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा के बीच पांचवें विकेट के लिए 16 गेंदों में 27 रन की साझेदारी कर ली है। भारत को जीत के लिए आखिरी 18 गेंदों में 32 रन चाहिए। जडेजा 24 और हार्दिक 14 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

11:12 PM : हैरिस राउफ ने 17वें ओवर में अच्छी गेंदबाजी की है। उन्होंने हार्दिक पांड्या को लगातार गेंदों पर छकाया। हालांकि इस ओवर में राउफ ने दो वाइड गेंदें फेंकी।

11:04 PM : भारतीय टीम ने 16 ओवर में 107 रन बना लिए हैं। टीम को यहां से जीत के लिए 24 गेंदों में 41 रन चाहिए। क्रीज पर रविंद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या मौजूद हैं।

10:56 PM : सूर्यकुमार के रूप में भारत को चौथा झटका लगा है। नसीम शाह ने उन्हें बोल्ड किया। सूर्यकुमार 18 गेंद में 18 रन बनाए।

10:51 PM : पाकिस्तान ने जडेजा के खिलाफ कैच आउट की अपील की थी और आखिरी समय में बाबर आजम ने रिव्यू लिया, लेकिन अल्ट्रा एज में साफ दिखा कि फ्लैट लाइन थी।

10:45 PM : भारत ने 13 ओवर में तीन विकेट खोकर 83 रन बना लिए हैं। जडेजा 16 और सूर्यकुमार 15 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत को जीत के लिए 42 गेंद में 65 रन चाहिए।

10:40 PM : विराट कोहली और रोहित शर्मा के लगातार ओवरों में आउट होने के बाद जडेजा और सूर्यकुमार ने पारी को संभाला है। दोनों के बीच चौथे  विकेट के लिए 30 रन के करीब साझेदारी हो चुकी है।

10:36 PM : पावरप्ले के बाद भारत ने अगले 4 ओवर में 24 रन बनाए और दो विकेट गंवाए हैं। 10 ओवर में टीम ने 2 विकेट खोकर 62 रन बना लिए हैं।

10:30 PM : पाकिस्तान के खिलाफ जारी मुकाबले में विराट कोहली शानदार लय में नजर आ रहे थे, लेकिन खराब शॉट खेलकर वह आउट हो गए हैं। उन्होंने 34 गेंद में 35 रन बनाए। अपनी पारी में उन्होंने तीन चौके और 1 छक्के लगाए।

10:28 PM : कप्तान रोहित शर्मा को आउट करने के बाद नवाज ने विराट कोहली को भी पवेलियन भेज दिया है। 

10:25 PM : कप्तान रोहित शर्मा के आउट होने के बाद रविंद्र जडेजा खेलने के लिए उतरे हैं। आमतौर पर चौथे नंबर पर सूर्यकुमार बल्लेबाजी के लिए आते हैं। लेकिन टीम मैनेजमेंट ने जडेजा को भेजा है। कप्तान रोहित ने मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी कहा था कि हम कुछ चीजें आजमाने जा रहे है, नतीजे कुछ भी हो।

10:21 PM : कप्तान रोहित शर्मा ने स्पिनर मोहम्मद नवाज के खिलाफ शानदार छक्का लगाया, लेकिन उसी ओवर में एक बार फिर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे हैं। रोहित शर्मा ने 18 गेंद में 12 रन बनाए।

10:17 PM : पावरप्ले खत्म होने के बाद बाबर ने अपने पसंदीदा स्पिनर शादाब खान को गेंद थमाई है। पहले ओवर में उन्होंने सिर्फ तीन रन दिए।

10:12 PM : पावरप्ले में भारतीय टीम ने 1 विकेट खोकर 38 रन बना लिए हैं। पहले ओवर में केएल राहुल का विकेट सस्ते में गंवाने के बाद विराट कोहली और रोहित ने पारी को संभाला है। विराट जबरदस्त लय में दिखाई दे रहे हैं।

10:08 PM : पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों ने अभी तक मैच में लगभग हर गेंद 143 किमी/घंटा की स्पीड से फेंकी है। विराट कोहली ने 21 गेंद में 24 रन बना लिए हैं। वापसी के बाद से कोहली अभी तक अच्छी लय में दिखे हैं। 

10:03 PM : हैरिस राउफ की शार्ट गेंद पर विराट कोहली ने बल्ला घुमाया और गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर के पीछे छक्के के लिए गई। भारतीय पारी का ये पहला छक्का है।

10:01 PM : पाकिस्तान के कप्तान ने तीसरे ओवर के बाद गेंदबाजी में बदलाव किया है। दहानी की जगह हैरिस राउफ को गेंद दी है।

9:58 PM : नसीम शाह ने अपने दूसरे ओवर में भी भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया। हालांकि भारतीय बल्लेबाजों ने बिना कोई जोखिम लिए इस ओवर को खेला। इस ओवर में 5 रन बने।

9:54 PM : विराट कोहली ने शाहनवाज दहानी के ओवर की पांचवीं गेंद पर लेग साइड पर एक तगड़ा चौका मारा है। दूसरे ओवर में भारत ने 7 रन बनाए।

9:47 PM : नसीम शाह के ओवर की आखिरी गेंद वाइड थी, जिसे बाउंड्री पर जाने से रोकने के प्रयास में विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान थोड़ा दर्द में दिखाई दे रहे हैं। मैच रोका गया है। वह मैदान पर लेटे हुए हैं। आखिरी गेंद पर रोहित के खिलाफ कैच आउट जबरदस्त अपील हुई, लेकिन जब रिव्यू लेने की बारी आई तो पाकिस्तान ने मना कर दिया।

9:45 PM : पहले ओवर की चौथी गेंद पर विराट कोहली भी आउट होने से बचे हैं। फखर जमां ने दूसरी स्लिप पर उनका कैच छोड़ा है।

9:42 PM : भारत की शुरुआत बेहद खराब हुई है। टीम के ओपनर केएल राहुल पहली ही गेंद पर बोल्ड आउट हो गए हैं। लगभग 6 महीने बाद पहला अंतरराष्ट्री टी20 मैच खेल रहे राहुल बिना खाता खोले आउट हुए।

9:32 PM : पाकिस्तान की टीम 19.5 ओवर में 147 रन बनाकर सिमट गई है। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मह रिजवान ने सर्वाधिक 43 रन बनाए। भारत के लिए भुवी ने 4 विकेट झटके।

9:27 PM : पारी के आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर कप्तान रोहित शर्मा हैरिस राउफ का कैच ड्रॉप कर दिया। शाहनवाज दहानी ने चौथी गेंद पर छक्का मारा और फिर पांचवीं गेंद पर अर्शदीप ने यॉर्कर डालकर उन्हें बोल्ड किया।

9:23 PM : भुवनेश्वर कुमार हैट्रिक लेने से चूके गए। लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने इस मैच में शानदार गेंदबाजी की है। उन्होंने 4 ओवर में 26 रन देकर 4 विकेट झटके हैं।

9:16 PM : भुवनेश्वर कुमार ने मैच में अपना तीसरा विकेट झटक लिया है। उन्होंने शादाब खान को एलबीडब्ल्यू आउट करके पवेलियन भेजा। अगली ही गेंद पर भुवनेश्वर ने डेब्यू कर रहे नसीम शाह को भी एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया है। भुवी हैट्रिक पर हैं।

9:13 PM: भारतीय टीम तय समय से पीछे चल रही है और इसका खामियाजा टीम को मैच के साथ-साथ फाइन के रूप में भुगतना पड़ सकता है। अब आखिरी ओवर तक पांच खिलाड़ी सर्कल के अंदर रहेंगे। हैरिस राउफ ने अर्शदीप के ओवर में दो चौके बटोरे हैं।

9:09 PM: पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मैच खेल रहे अर्शदीप सिंह ने भी विकेट झटक लिया है। अर्शदीप ने मोहम्मद नवाज को कार्तिक के हाथों कैच आउट करवाया। पाकिस्तान का 114 के स्कोर पर सातवां विकेट गिरा है। 

9:05 PM: भुवनेश्वर कुमार ने पाकिस्तान को छठा झटका दिया है। पाकिस्तान के आखिरी प्रमुख बल्लेबाज आसिफ अली बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे हैं। आसिफ 7 गेंद में 9 रन ही बना सके। 

9:01 PM: पाकिस्तान ने 11-15 ओवर के बीच में सिर्फ 35 रन बनाए और तीन विकेट गंवाए हैं। आसिफ अली बड़ी हिट मारने के लिए जाने जाते हैं। पाकिस्तान की टीम को इस बल्लेबाज से बड़ी उम्मीदें होंगी। चहल ने भी अपना कोटा पूरा कर लिया है। हालांकि उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। चहल ने 4 ओवर में 32 रन खर्च किए।

8:57 PM: पाकिस्तान की टीम ने 14.4 ओवर में 100 रन पूरे कर लिए हैं। हालांकि टीम ने 15 ओवर में अपने 5 विकेट गंवा दिए हैं। भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने 4 ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट झटके हैं। पाकिस्तान ने 11-15 ओवर के बीच में सिर्फ 35 रन बनाए और तीन विकेट गंवाए हैं।

8:53 PM: हार्दिक पांड्या ने मोहम्मद रिजवान को आउट करके पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया हैं। रिजवान 42 गेंद में 43 रन बनाकर आउट हुए। मोहम्मद रिजवान ने अपनी पारी में 4 चौके और एक छक्का लगाया। हार्दिक ने पहली गेंद और फिर तीसरी गेंद पर विकेट झटका। उन्होंने खुशदिल शाह को जडेजा के हाथों कैच आउट करवाया। पाकिस्तान का ये पांचवां विकेट गिरा है।

8:47 PM: फखर जमां को आउट करने के बाद एक बार फिर आवेश गेंदबाजी के लिए आए हैं। आवेश ने पावरप्ले का आखिरी ओवर डाला था। पारी के 14वें ओवर में आवेश ने सिर्फ 6 रन दिए।

8:41 PM: हार्दिक पांड्या ने भारत को तीसरी सफलता दिलाई है। उन्होंने बाउंसर डालकर इफ्तिखार अहमद को कैच आउट करवाया। इफ्तिखार 22 गेंद में 28 रन बनाकर पवेलियन लौटे। पाकिस्तान का 87 के स्कोर पर तीसरा विकेट गिरा है। रिजवान और अहमद के बीच तीसरे विकेट के लिए 38 गेंद में 45 रन की साझेदारी हुई।

8:39 PM: इफ्तिखार अहमद ने पारी के 12वें ओवर में चहल के खिलाफ दमदार छक्का लगाया है। काफी समय से वह बड़ा शॉट लगाने की कोशिश कर रहे थे। अगली ही गेंद पर चहल के पास उनको कॉट एंड बोल्ड आउट करने का मौका था, लेकिन चहल गेंद को सही से पकड़ नहीं सके।

8:35 PM: पिछले कुछ ओवरों में पाकिस्तानी बल्लेबाज सिंगल और डबल बटोरने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन बड़े शॉट नहीं लगा पा रहे हैं और भारतीय स्पिनर ने पाकिस्तानी बल्लेबाजों पर दबाव बना लिया है और अब जल्द ही पाकिस्तान के बल्लेबाज खराब शॉट खेलते हुए नजर आ सकते हैं।

8:30 PM: 11वें ओवर में जडेजा के पास रिजवान को आउट करने का एक मुश्किल मौका था, लेकिन वह बच गए। जडेजा का थ्रो स्टंप पर नहीं लगा। जडेजा ने अपने दूसरे ओवर में 8 रन दिए।

8:26 PM: स्पिनरों के आने के बाद से पाकिस्तानी बल्लेबाज ज्यादा तेजी से रन नहीं बटोर पा रहे हैं। पिछले तीन ओवर में पाकिस्तान की टीम 17 रन ही बना सकी।

8:22 PM: चहल के बाद रोहित ने जडेजा को भी गेंदबाजी पर लगाया है। जडेजा के ओवर में पाकिस्तानी बल्लेबाजों को ज्यादा हाथ खोलने का मौका नहीं मिला। इस ओवर में सिर्फ 4 रन बना।

8:17 PM: पावरप्ले के खत्म होने के तुरंत बाद ही कप्तान रोहित शर्मा ने युजवेंद्र चहल को गेंद दी है। चहल के ओवर की तीसरी गेंद पर अहमद ने चौका लगाया। इस ओवर में कुल 8 रन बने।

8:13 PM: पाकिस्तान ने 6.5 ओवर में 50 रन पूरे कर लिए हैं। रिजवान 21 गेंदों में 21 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

8:08 PM: पावरप्ले में भारत ने पाकिस्तान पर दबाव बनाकर रखा है। पहले ही ओवर में भुवनेश्वर ने रिजवान को लगभग आउट कर दिया था। लेकिन वह रिव्यू के चलते बच गए। हालांकि तीसरे ओवर में कप्तान बाबर आजम भुवी की शॉर्ट पिच गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। पावरप्ले के आखिरी ओवर में फखर जमां ने अपना विकेट खोया। भुवी और आवेश को सफलता मिली है।

8:03 PM: पावरप्ले का आखिरी ओवर आवेश खान ने किया। हालांकि काफी देर से क्रीज पर धीमी गति से खेल रहे रिजवान ने ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर बाउंड्री लगाई। हालांकि पांचवीं गेंद पर उन्होंने फखर जमां का विकेट झटक लिया है। फखर गेंद को लेग साइड की तरफ खेलने के प्रयास में दिनेश कार्तिक को कैच थमा बैठे। हालांकि ना तो दिनेश कार्तिक और ना ही अंपायर को कैच के बारे में पता चला। लेकिन फखर ने खेल भावना दिखाते हुए खुद ही क्रीज छोड़ने का फैसला किया।

7:58 PM: 4 ओवर के बाद भारत ने गेंदबाजी में बदलाव किया है। कप्तान रोहित शर्मा ने हार्दिक पांड्या को गेंद थमाई है। उनके ओवर की पहली गेंद पर फखर ने चौका बटोरा है। हार्दिक ने पहले ओवर में 7 रन दिए।

7:54 PM: भारतीय गेंदबाजों ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई है। बाबर का विकेट गिरने के बाद फखर जमान क्रीज पर उतरे हैं। पहले 4 ओवरों में भारतीय गेंदबाजों ने 14 डॉट बॉल फेंकी हैं।

7:47 PM: भुवनेश्वर कुमार ने भारत को पहली सफलता दिलाई है। उन्होंने कप्तान बाबर आजम को पवेलियन भेजकर पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है। बाबर आजम पिछले कुछ समय से शानदार फॉर्म में हैं और अपने दम पर टीम को कई मैच जिताएं हैं।भुवनेश्वर ने पहले ओवर में रिजवान को भी परेशान किया था। बाबर आजम 9 गेंद में 10 रन बनाकर आउट हुए। अर्शदीप सिंह ने उनका कैच पकड़ा।

7:43 PM: भारत के लिए सिर्फ 7 टी20 मैच खेलने वाले अर्शदीप सिंह दूसरा ओवर करने के लिए आए हैं। पहले ओवर में उन्होंने दुनिया के सर्वश्रेष्छ बल्लेबाजों में से एक बाबर आजम को छकाने में कामयाब रहे। इस ओवर में उन्होंने दो वाइड भी फेंकी। दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर रिजवान ने शानदार स्ट्रेट ड्राइव लगाकर चौका बटोरा। अर्शदीप ने पहले ओवर में 8 रन दिए।

7:35 PM: भुवनेश्वर के ओवर की आखिरी गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट की अपील हुई। फील्ड अंपायर ने नकार दिया, लेकिन रोहित शर्मा ने खिलाड़ियों से बातचीत के बाद रिव्यू लेने का फैसला किया। लेकिन अल्ट्रा एज में साफ दिखा कि गेंद का बल्ले से कोई संपर्क नहीं हुआ। हालांकि दिनेश कार्तिक ने रिव्यू लेने के लिए मना किया था। इसी वजह से भारत-पाकिस्तान मुकाबले को हाई प्रेशर गेम कहा जाता रहा है। क्योंकि खिलाड़ी ऐसे मुकाबलों में प्रेशर के चलते बेवजह गलत फैसले लेते दिखते हैं।

7:32 PM: भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने टीम को पहली ही गेंद पर बड़ी सफलता दिला थी। उन्होंने पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया था। लेकिन थर्ड़ अंंपायर ने हाइट के चलते उन्हें नॉट आउट करार दिया।

7:29 PM: पाकिस्तान की ओर से बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान पारी की शुरुआत के लिए क्रीज पर पहुंच गए हैं। भारतीय गेंदबाज इस जोड़ी को जल्द से जल्द आउट करना चाहेगी।

7:26 PM: भारतीय खेमे से अच्छी खबर ये है कि हेड कोच राहुल द्रविड़ कोविड-19 से उबर चुके हैं और अब स्टेडियम में भारतीय स्क्वाड के साथ मौजूद हैं।

7:23 PM: दोनों देशों के खिलाड़ी नेशनल एंथम के लिए स्टेडियम में पहुंच गए हैं। इसके बाद मैच शुरू होगा और पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरेगी।

7:19 PM: बाबर आजम- हम भी पहले गेंदबाजी करना चाहते, लेकिन ये हमारे हाथ में नहीं है। हम बड़ा स्कोर बनाने की कोशिश करेंगे और देखेंगे। तीन तेज गेंदबाज, दो स्पिनर और डेब्यू कर रहे नसीम शाह। उस भारतीय टीम में कुछ नए चेहरे और कुछ पुराने चेहरे हैं। हम अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश कर रहे हैं।

7:16 PM: रोहित ने टॉस के बाद कहा, ”मुझे नहीं लगता टॉस इतना महत्वपूर्ण है। हम यहां अच्छा क्रिकेट खेलने आए हैं। हमने यहां आईपीएल में खेला है। इसलिए उम्मीद है पिच अच्छी होगी। ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में से किसी एक चुनना कठिन था। दुख है कि ऋषभ पंत नहीं खेल रहे हैं और आवेश खान तीसरे सीमर के रूप में टीम में हैं। ये हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण गेम है। लेकिन बतौर क्रिकेटर हम अपने विपक्षी के बारे में सोच नहीं रहे। हम सिर्फ गलतियों को सुधारना चाहते हैं, जो हम कर रहे हैं। हम पहले गेंदबाजी कर रहे हैं।

7:13 PM: पाकिस्तान की ओर से नसीम शाह टी20 अंतरराष्ट्रीय में पदार्पण कर रहे है।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

7:10 PM: भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह

पाकिस्तान : बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, आसिफ अली, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शाहनवाज दहानी

7:01 PM: भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप के अपने पहले मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। भारत के टॉस जीतने के बाद दर्शकों का उत्साह देखने लायक है। 

6:56 PM: पाकिस्तान के लिए तेज गेंदबाज नसीम शाह टी20 डेब्यू करेंगे। उन्हें टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज हसन अली ने कैप सौंपी है।

6:54 PM: टॉस से पहले भारतीय टीम के खिलाड़ी मैदान पर नजर आ रहे हैं। आवेश खान गेंदबाजी करते दिखाई दे रहे हैं।

6:50 PM: पिच रिपोर्ट की बात करें तो विकेट पर काफी घास दिख रही है। इस मैच में बल्लेबाजों से ज्यादा गेंदबाजों पर नजरें रहेंगी। ये वही पिच जिस पर श्रीलंका और अफगानिस्तान का मैच हुआ था। तेज गेंदबाजों को इस पर थोड़ा मदद मिलेगी। जो भी टीम टॉस जीतेगी वो पहले गेंदबाजी करने का फैसला करेगी।

6:43 PM: पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के लिए भारतीय टीम के खिलाड़ी दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पहुंच गए हैं। शाम 7 बजे इस मैच के लिए टॉस होगा।

6:39 PM:भारत और पाकिस्तान की संभावित प्लेइंग इलेवन

टीम इंडिया-  रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, अवेश खान

पाकिस्तान मोहम्मद रिजवान, बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, आसिफ अली, मोहम्मद हसनैन, शादाब खान, उस्मान कादिर, हारिस रऊफ, नसीम शाह/शाहनवाज दहानी

6:32 PM: विराट कोहली का फॉर्म भी भारतीय टीम के लिए चिंता का विषय होगा। कोहली एक महीने के बाद वापसी कर रहे हैं और सभी की नजरें उन पर ही रहेंगी। हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली का रिकॉर्ड बेहतर है। उन्होंने 2012 टी20 वर्ल्ड कप के बाद से पाकिस्तान के खिलाफ अलग-अलग टी20 टूर्नामेंट में 78*, 36*, 49, 55*, 57 के स्कोर बनाए हैं। पाकिस्तान के हेड कोच मुकाबले से पहले कई बार कह चुके हैं कि पाकिस्तान विराट को हल्के में नहीं लेगा। उनके पास काफी अनुभव है।

6:25 PM: भारत के लिए पाकिस्तान को यूएई में हराना आसान नहीं होने वाला है। क्योंकि यूएई में पाकिस्तान की टीम ने अब तक कुल 17 टी20 मैच खेले हैं और उसे सिर्फ एक मैच में हार मिली है और वो मैच शायद ही कोई क्रिकेट फैंस भूल पाएगा। ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल टी20 वर्ल्ड के सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हराया था।

6:17 PM: एशिया कप से पहले भारतीय टीम को भी दो बड़े झटके लगे हैं। टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट के कारण बाहर हुए है और युवा गेंदबाज हर्षल पटेल भी टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं हैं।

6:08 PM: पाकिस्तान के तेज गेंदबाज नसीम शाह भारत के खिलाफ होने वाले मुकाबले के साथ डेब्यू करेंगे। हालांकि अभी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। पाकिस्तान के दो गेंदबाज शाहीन अफरीदी और मोहम्मद वसीम एशिया कप के शुरू होने से पहले चोट के कारण बाहर हो चुके हैं।

6:01 PM: एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ रविवार का मैच कोहली का 100वां टी20 अंतरराष्ट्रीय होगा, जिससे वह तीनों प्रारूपों में मैचों का शतक पूरा करने वाले पहले भारतीय बन जाएंगे। इस खास उपलब्धि के लिए भारतीय खिलाड़ियों ने कोहली को शुभकामनाएं दी हैं। तैंतीस साल के कोहली पिछले कुछ वर्षों से खेल के मैदान में खराब दौर से गुजर रहे हैं। वह एक महीने के लंबे ब्रेक (विश्राम) के बाद वापसी कर रहे हैं।

एशिया कप 2022 का पहला मैच श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच खेला गया। ग्रुप बी में अफगानिस्तान ने एकतरफा मुकाबले में श्रीलंका को 8 विकेट से हराकर जीत के साथ टूर्नामेंट का आगाम किया है।  ग्रुप ए में आज भारत का मुकाबला पाकिस्तान से है और फैंस को आज एक कांटे की टक्कर का मुकाबला देखने को मिल सकता है।

भारत बनाम पाकिस्तान मैच में टॉस शाम 7 बजे होगा और मैच की पहली गेंद भारतीय समयानुसार 7:30 बजे फेंकी जाएगी।

एशिया कप के इतिहास में अब तक भारत और पाकिस्तान के बीच कुल 15 मैच खेले गए हैं, जिनमें से 8 मैच भारत ने जीते हैं, जबकि 5 मैच पाकिस्तान की टीम जीतने में सफल हुई है। दो मैच बेनतीजा रहे हैं। आखिरी बार भारत ने पाकिस्तान को बुरी तरह हराया था।

संभावित प्लेइंग इलेवन:

टीम इंडिया : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह और आवेश खान

पाकिस्तान: मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, आसिफ अली, मोहम्मद हसनैन, शादाब खान, उस्मान कादिर, हारिस रऊफ और नसीम शाह/शाहनवाज दहानी

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.