Saturday , July 20 2024

पाकिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन कर हार्दिक पंड्या ने मचाया आईसीसी रैंकिंग में धमाल, अपने करियर के सर्वेश्रेष्ठ रैंक पर पहुंचे

एशिया कप 2022 में 28 अगस्त को भारत पाक मुकाबला खेला गया था जिसमें भारतीय टीम ने 5 विकेट से शानदार जीत हासिल की. इस जीत में भारतीय आलराउंडर हार्दिक पांड्या के प्रदर्शन की तारीफ हर तरफ हो रही है. उन्होंने अकेले दम पर मैच में भारतीय टीम को जीत दिलवाकर सालभर पुरानी हार का बदला लिया. इस जीत के साथ ही हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को आईसीसी रैंकिंग में भी फायदा मिला है.

सबसे ज्यादा रैंकिंग पॉइंट्स वाले भारतीय आलराउंडर

पांड्या अपने करियर की सबसे बेहतरीन फॉर्म से गुजर रहे है. दुबई स्टेडियम में भारत की टीम को छक्का लगाकर जीत दिलवाने वाले हार्दिक (Hardik Pandya) आईसीसी की ताजा टी20 आलराउंडर की रैंकिंग में पांचवें नंबर पर पहुँच चुके है. इनके रेटिंग पॉइंट्स 167 है जो उनके करियर की बेस्ट रैंकिंग है. यह बेस्ट रैंकिंग उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ़ ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी पर प्राप्त की है. हार्दिक वनडे रैंकिंग में भी टॉप 15 में अकेले भारतीय खिलाड़ी है. वनडे रैंकिंग में उनके नाम 215 रन दर्ज है.

स्पिनर आलराउंडरों का है वाइट बॉल में दबदबा

ताज़ा आईसीसी रैंकिंग की बात करे तो टी20 फॉर्मेट में अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी 257 पॉइंट्स के साथ नंबर वन पोजीशन पर काबिज़ है. एशिया कप 2022 में उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है जिसकी बदौलत अफगानिस्तान दो मैच जीत चुकी है. नंबर दो पर बांग्लादेश के स्टार आलराउंडर शकीब अल हसन आते है जिनके रेटिंग पॉइंट्स 245 है. नंबर तीन पर इंग्लैंड के नए नवेले कप्तान मोईन अली का नाम आता है जिनके 221 पॉइंट्स है.

वनडे क्रिकेट की रैंकिंग में नंबर वन पर शाकीब अल हसन नज़र आते है जबकि दूसरे नंबर पर मोहम्मद नबी 325 पॉइंट्स के साथ काबिज़ है. नंबर तीन पर अफगानिस्तान के ही रशीद खान का नाम आता है जिनके 290 रेटिंग पॉइंट्स है.

भारत ने लिया वर्ल्ड कप की हार का बदला

IND vs PAK मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों ने अभी तक रोहित शर्मा के पहले गेंदबाज़ी के फैसले को सही साबित किया है. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam) को भुवनेश्वर कुमार ने 10 रन पर पवेलियन भेजा और इसके बाद फखर ज़मान को आवेश खान ने चलता किया.  सलामी बल्लेबाज़ रिजवान (43 रन) के अलावा कोई भी बल्लेबाज़ ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पाये और पूरी टीम 19.5 ओवर में 146 रन बनाकर आल आउट हो गयी.

भारतीय टीम की शुरुआत काफी ख़राब रही और केएल राहुल जीरो पर आउट हो गये. कोहली (35 रन, 34 गेंद ) और जडेजा (35 रन, 29 गेंद) ने अच्छी पारियां खेली लेकिन मैच में भारतीय जीत के हीरो हार्दिक पांड्या रहे जिन्होंने 17 गेंदों में 33 रन तूफानी पारी खेल पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी. पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद नवाज़ ने तीन विकेट अपने नाम किये थे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch