Friday , June 14 2024

ICC RANKINGS: हार्दिक पंड्या ने पहली बार टॉप-5 में जगह बनाई, अफगानिस्तान के राशिद खान ने भी लगाई छलांग

हार्दिक पंड्या ने 31 अगस्त 2022 को अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की। वह आईसीसी टी20 ऑलराउंडर रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंच गए। हार्दिक पंड्या ने एशिया कप 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में 25 रन देकर 3 विकेट लिए थे और सिर्फ 17 गेंद में नाबाद 33 रन की पारी खेली थी। वह प्लेयर ऑफ द मैच भी चुने गए थे। हार्दिक (Hardik Pandya) की पाकिस्तान के खिलाफ इस अप्रत्याशित परफॉर्मेंस ने उन्हें पहली बार शीर्ष-5 में जगह बनाने में मदद की।

टी20 गेंदबाजी रैंकिंग (T20 Bowling Rankings) में अफगानिस्तान के जादुई स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) ने भी छलांग लगाई। वह अब पांचवें से तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। राशिद खान एशिया कप 2022 में अब तक 2 मैच में 11.33 के औसत से 3 विकेट ले चुके हैं। एशिया कप 2022 में अफगानिस्तान का अब तक का प्रदर्शन धमाकेदार रहा है। ऐसे में किसी का इस ओर ध्यान ही नहीं गया कि उनका स्टार स्पिनर भी नंबर वन की कुर्सी के करीब पहुंच गया है।

राशिद खान दो स्थान की छलांग के साथ तीसरे (708 अंक) नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल राशिद और ऑस्ट्रेलिया के एडम जम्पा को पीछे छोड़ा। बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर तबरेज शम्सी (716) राशिद से ऊपर दूसरे नंबर पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी और राशिद खान के रेटिंग अंकों में महज 8 का अंतर है। हालांकि जोश हेजलवुड (792) सूची में सबसे ऊपर काफी मजबूत के साथ डटे हुए हैं।

राशिद खान के हमवतन मुजीब उर रहमान ने इस बीच रैंकिंग (660) में सात स्थान की बढ़त के साथ शीर्ष दस में प्रवेश किया। वर्तमान में भुवनेश्वर कुमार 661 रेटिंग अंकों के साथ 8वें स्थान पर हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 26 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे और मेन इन ब्ल्यू की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग के शीर्ष-10 में किसी नए खिलाड़ी की एंट्री नहीं हुई है। हालांकि, पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान के रेटिंग अंकों में जरूर इजाफा हुआ है। वह दूसरे नंबर पर हैं। उनके अब 796 रेटिंग अंक हो गए हैं, जबकि शीर्ष पर काबिज बाबर आजम के 810 रेटिंग अंक हैं।

अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजाई तीन स्थान के फायदे के साथ 14वें नंबर पर पहुंच गए हैं, जबकि उनकी टीम के साथ रहमानुल्लाह गुरबाज 5 स्थान की छलांग के साथ 29वें नंबर पर पहुंच गए। अन्य दो फॉर्मेट्स में भी कई फेरबदल हुए हैं। इनमें दक्षिण अफ्रीका पर इंग्लैंड की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले बेन स्टोक्स को टेस्ट की तीनों रैंकिंग (बल्लेबाजी, गेंदबाजी और ऑलराउंडर) में फायदा हुआ है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch