Friday , October 7 2022

37 वर्षीय दिनेश कार्तिक की वजह से इन 3 युवा विकेटकीपरों के शुरू बुरे दिन, टूट गया वर्ल्डकप खेलने का सपना

टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup 2022) का आगाज अक्टूबर महीने में ऑस्ट्रेलिया में होने वाला है. टीम इंडिया खिताबी जीत के लिए पूरी तैयारी कर रही है. बीसीसीआई ने बीते सोमवार देर शाम अपनी 15 सदस्यीय टीम की भी घोषणा कर दी है. टीम में रोहित शर्मा को कप्तान और केएल राहुल को उपकप्तान की जिम्मेदारी की गयी है.

दिनेश कार्तिक को विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर टीम में जगह दी गयी है. ऐसे में दिनेश कार्तिक के चयन से वर्ल्ड कप 2022 में जगह बनाने के लिए दौड़ में शामिल कई खिलाड़ियों का सपना टूट गया है. तो आज हम बात करते है तीन ऐसे विकेटकीपरों के बारे में जो दिनेश कार्तिक की वजह से T20 World Cup 2022 में जगह बनाने में असफल रहे है.

1. ईशान किशन

Ishan Kishanटीम इंडिया के लिए पिछले कई मौकों पर विकेट कीपर बल्लेबाज़ के तौर पर ईशान किशन ऋषभ पंत के बाद टीम की दूसरी पसंद साबित होते थे. सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर भी वो कई मौकों पर बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए नजर आये है. टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भी उन्हें शामिल किया गया था.

उन्हें पिछले वर्ल्ड कप में सिर्फ एक मैच खेलने का मौका दिया गया था. इसके बाद उम्मीद थी की आगामी वर्ल्ड कप में भी उन्हें जगह मिलेगी लेकिन दिनेश कार्तिक के शानदार प्रदर्शन के चलते उनका चयन नहीं किया गया. ईशान किशन टी20 क्रिकेट में भारत के लिए 19 मैच खेले है जिसमें 30 से ज्यादा के औसत से 543 रन बनाये है.

2. संजू सैमसन

Sanju Samsonभारतीय टीम के लिए लम्बे समय से टी20 क्रिकेट खेल रहे संजू सैमसन को एक बार भी चयनकर्ताओं ने बड़े टूर्नामेंट में नज़रअंदाज कर दिया है. संजू लगातार टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करते आये है लेकिन उनकी जगह कभी भी पक्की नहीं कही जा सकी है. हाल ही में आयरलैंड सीरीज पर उन्हें अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन एशिया कप में उन्हें मौका नहीं दिया.

ऐसे में उम्मीद थी की संजू को शायद वर्ल्ड कप में एक मौका मिले लेकिन फिर से उनका चयन नहीं हुआ है. टीम दो विकेटकीपरों के साथ ही टूर्नामेंट में जा रही है. संजू बल्लेबाजी क्रम में किसी भी नंबर पर बल्लेबाज़ करने में सक्षम है टीम का टॉप और मिडिल आर्डर सेट होने की वजह से संजू स्क्वाड में फिट नहीं रह पाए और उनका वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) खेलने का सपना एक बार फिर टूट गया.

3. जितेश शर्मा

Jitesh Sharmaभारतीय टीम में अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रहे विदर्भ के विकेट कीपर बल्लेबाज़ जितेश शर्मा भी इस लिस्ट में अपनी जगह बनाते है. जितेश ने साल 2022 में अपना डेब्यू किया था. पंजाब किंग्स के लिए विकेट के पीछे खड़े रहने वाले जितेश शर्मा ने कई मौकों पर टीम के लिए उपयोगी परियां खेली है.

जितेश निचले क्रम पर आक्रमक बल्लेबाज़ी करने के लिए जाने जाते है. आईपीएल में उन्होंने अभी तक 10 पारियों में 234 रन बनाये है जिसमें उनका स्ट्राइक रेट लगभग 164 का रहा है. ऐसे में वो टीम इंडिया के लिए अंत के ओवरों में फिनिशर की भूमिका भी निभा सकते है. इसके अलावा विकेट के पीछे भी उन्होंने 11 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है जो बड़े टूर्नामेंट में एक फायदेमंद साबित हो सकता है.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.