Friday , September 30 2022

इन 3 बड़ी गलतियों से बाज नहीं आ रही टीम इंडिया, यही रहा हाल तो टूट जाएगा वर्ल्डकप का सपना

MOHALI, INDIA – SEPTEMBER 20: Umesh Yadav of India celebrates the wicket of Steve Smith of Australia during game one of the T20 International series between India and Australia at Punjab Cricket Association Stadium on September 20, 2022 in Mohali, India. (Photo by Pankaj Nangia/Getty Images)

एक बार फिर भारतीय टीम अपनी लचर गेंदबाज़ी के चलते बड़ा स्कोर बनाने के बावजूद हार गयी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए टीम इंडिया ने 208 रन का पहाड़ सा स्कोर बनाया. उम्मीद थी की यह मैच भारत  आसानी से जीत जायेगा लेकिन तेज़ गेंदबाज़ी के फ्लॉप होने के बाद ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) की टीम ने सभी गेंदबाजों की पिटाई करते हुए 4 गेंदें शेष रहते हुए 211 रन बनाकर 4 विकेट से मैच अपने नाम कर लिया. ऐसे  में आइये बात करते है भारतीय टीम की इस करारी हार की तीन बड़ी वजहों की और जानते है टी20 वर्ल्ड कप से पहले किन बातों का रखना हो ध्यान.

1. टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों से धीमी शुरुआत

भारतीय टीम की बल्लेबाजी की बात करे तो लगभग सभी सहमत होंगे की राहुल, सूर्यकुमार यादव और अंत में हार्दिक पांड्या ने मिलकर एक बेहतरीन स्कोर बना दिया. लेकिन अगर पारी की शुरुआत पर नज़र डाले तो भारत के शुरूआती 5 ओवर में सिर्फ 35 रन बने थे जबकि दो विकेट गिर चुके थे. ऐसे में कप्तान रोहित और कोहली के जल्दी आउट होने और धीमी बल्लेबाज़ी करने की वजह से टीम के स्कोर में 10-12 रन की कमी रह गयी. अगर शुरुआत के ओवरों में तेज़ बल्लेबाज़ी देखने को मिली तो शायद मैच (IND vs AUS) पर पकड़ और मजबूत हो सकती थी.

2. गेंदबाजी दिख रही है बेअसर

आज के मैच में 208 रन का पहाड़ सा स्कोर बनाकर भी टीम इंडिया को हर का सामना करना पड़ा. इस हार की सबसे बड़ी वजह रहेगी शर्मनाक गेदबाजी. टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी के तौर  पर देखी जा रही इस सीरीज के पहले ही मैच (IND vs AUS) में तेज़ गेंदबाज़ी का पर्दा फाश हो गया. लम्बे समय के बाद वापसी कर रहे उमेश यादव ने 13.50 की इकॉनमी ने 2 ओवर में 27 रन दिए लेकिन दो विकेट चटकाए. हार्दिक ने 2 ओवर में 22 रन दिए और खाली हाथ रहे.

पर सबसे बड़ी चिंता का विषय रही भुवी और चहल की गेंदबाज़ी. अहम गेंदबाज़ होने के बाद भी भुवी ने 4 ओवर में 52 रन दिए और एक भी विकेट हासिल नहीं किया. चहल ने भी 3.2 ओवर में 42 रन दिए जिसमें सिर्फ 1 विकेट शामिल है. पुरे गेंदबाजी में सिर्फ अक्षर पटेल नेकिफायती गेंदबाज़ी करते हुए 3 विकेट अपने नाम किये. भारत की गेंदबाजी आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए खतरे की घंटी कही जा सकती है.

3. लगातार ड्रॉप हुए आसान कैच

पिछले कुछ समय से भारतीय टीम की फील्डिंग का स्तर भी गिरता हुआ नज़र आ रहा है. टीम नाजुक मौकों पर कैच छोड़ने को अपनी आदत बना चुकी है. आज के मैच (IND vs AUS) में ग्रीन और स्मिथ के दो अहम् कैच अक्षर पटेल और केएल राहुल ने छोड़ दिए. दोनों ही स्मिथ को जहाँ 20 पर जीवनदान मिला वही पर ग्रीन को सिर्फ 43 के स्कोर पर जीवनदान मिला था. दोनों ही खिलाड़ियों के छुटे हुए कैच टीम को काफी भारी पड़े और अंत  में 4 विकेट से हार का सामना कर मुहं की खानी पड़ी.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.