Friday , December 2 2022

पुणे में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ कहने वालों के खिलाफ देशद्रोह का केस दर्ज, पुलिस ने FIR में जोड़ी धारी

पुणे (महाराष्ट्र)। महाराष्ट्र के पुणे में विरोध प्रदर्शन के दौरान कथित तौर पर ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वालों के खिलाफ दर्ज एफआईआर में देशद्रोह की धारा भी जोड़ दी गई है। इस मामले में पुलिस ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के संदिग्ध 60-70 कार्यकर्ताओं के खिलाफ केस दर्ज किया है। कार्यकर्ताओं की ओर से यह प्रदर्शन राष्ट्रीय जांच एजेंसी एएनआई की ओर से पीएफएफ के कई संदिग्ध ठिकानों पर हुई छापेमारी और गिरफ्तारी के विरोध में किया गया था।

बुंडगार्डन पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने कहा कि उन्होंने पहले से दर्ज एफआईआर में भारतीय दंड संहिता की धारा 109, 120 बी (आपराधिक साजिश), 124 ए (देशद्रोह की सजा), 153 ए और बी (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) को जोड़ा है। बुंदगार्डन पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ निरीक्षक प्रताप मानकर ने कहा, हमने शुक्रवार को पीएफआई के कार्यकर्ताओं के खिलाफ मामला दर्जकिया है। आज हमने मामले में नई धाराएं जोड़ी हैं और आगे की जांच जारी है।

सामने आया था एक वीडियो

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) द्वारा यहां आयोजित विरोध प्रदर्शन के दौरान कथित तौर पर ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाले प्रदर्शनकारियों का एक वीडियो सामने आया था। इस घटना के बाद महाराष्ट्र सरकार ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा था कि नारे लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सीएम ने कहा था इस तरह के नारे बर्दाश्त नहीं

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा था कि राज्य में इस तरह के नारे बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे, जबकि उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि इस नारेबाजी में शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। वीडियो में दिख रहा है कि जब हिरासत में लिए गए पीएफआई कार्यकर्ताओं को पुलिस वाहन में ले जाया जा रहा था, तब यह नारा कई बार लगाया गया। इस घटना के बाद महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ नेताओं ने इस तरह की नारेबाजी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। पुणे पुलिस ने कहा है कि वे इसकी जांच कर रहे हैं।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.