Monday , December 5 2022

रोहित शर्मा का तुरूप का इक्का ही निकला खोटा, पहले था कप्तान की सबसे बड़ी ताकत, अब बन गया है टीम की कमजोरी

भारतीय क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की रोमांचक T20I सीरीज़ खेली गई. जिसमें भारत ने कंगारुओं को 2-1 से मात देकर सीरीज़ अपने नाम कर ली. अगले महीने होने वाले आईसीसी T20 वर्ल्डकप को ध्यान में रखते हुए यह सीरीज़ टीम इंडिया के लिए काफी ज़्यादा महत्वपूर्ण थी. भारत को इस श्रृंखला के ज़रिए अपनी खामियों के बारे में भी पता चला है. जिसपर टीम को विश्वकप से पहले काम करना होगा. भारत के लिए इस सीरीज़ में सबसे बड़ी परेशानी अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की फॉर्म रही.

बेअसर लग रही है जसप्रीत बुमराह की गेंदबाज़ी

Jasprit Bumrahटीम इंडिया के अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने चोट से रिकवरी करते हुए ढाई महीने बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की है. हालांकि पूरी तरह से फिट ना होने की वजह से उनको श्रृंखला के पहले मुकाबले में आराम दिया गया था. वहीं शेष 2 मुकाबलों में बुमराह ज़रूर एक्शन में नज़र आए.

लेकिन वह काफी ज़्यादा फींके नज़र आए. जस्सी की गेंदबाज़ी में वो धार नहीं दिखी जिसके लिए वह जाने जाते हैं. इतना ही नहीं बल्कि बूम-बूम दोनों मैचों में काफी ज़्यादा महंगे भी साबित हुए. जहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे T20I में उन्होंने 11.50 की इकॉनमी रेट से रन लुटाए. तो वहीं बुमराह ने आखिरी और निर्णायक मैच में कंगारुओं के खिलाफ 4 ओवर के स्पेल में 12.50 की खराब इकोनॉमी रेट से गेंदबाज़ी करते हुए 50 रन दिए. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह जस्सी के टी20 करियर का सबसे महंगा स्पेल रहा. इस दौरान उन्होंने महज 4 ओवर में अर्धशतक लगाया.

वहीं जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी मुकाबले में पारी का 19वां ओवर रोहित ने अपने सबसे भरोसेमंद गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को थमाया. लेकिन उन्होंने भी वो ही किया जो अब तक भुवनेश्वर कुमार करते आ रहे हैं. ऐसे में बुमराह की खराब फॉर्म इस वक्त टीम के लिए सबसे बड़ा चिंता का विषय है. क्योंकि जसप्रीत ही आगामी विश्वकप में टीम की तेज़ गेंदबाज़ी यूनिट की कमान संभालेंगे.

वर्ल्डकप से पहले दक्षिण अफ्रीका सीरीज़ में करना होगा साबित

Jasprit Bumrahआपको बता दें कि जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) हाल ही में इंजरी से लौट रहे हैं. ऐसे में किसी भी खिलाड़ी के लिए आते ही ज़बरदस्त प्रदर्शन करना काफी ज़्यादा मुश्किल हो जाता है. वह धीरे-धीरे करके अपनी लय प्राप्त करते हैं. ऐसे में बुमराह का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फॉर्म में ना होना कोई आश्चर्य की बात नहीं है.

लेकिन इस बात को ध्यान में रखना होगा कि T20 विश्वकप अब बस कुछ ही दिन दूर है. वहीं बुमराह को अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली T20 सीरीज़ में लय में आना होगा. वरना ऑस्ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्वकप में भारतीय टीम का बेड़ागर्ग हो सकता है.

क्योंकि बुमराह ही हैं जिस पर टीम इंडिया की तेज़ गेंदबाज़ी सबसे ज़्यादा निर्भर करती है. जसप्रीत के अलावा रोहित शर्मा के पास कोई ऐसा गेंदबाज़ भी स्क्वाड में मौजूद नहीं है जो उन्हें रिप्लेस कर सके.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.