Monday , April 15 2024

पैसा ही पैसा! मालामाल करेगा टी-20 वर्ल्डकप, आईसीसी ने किया प्राइज मनी का ऐलान

टी-20 वर्ल्डकप 2022 के लिए प्राइज़ मनी का ऐलान हो चुका है. 16 अक्टूबर से शुरू होने वाले वर्ल्डकप में हिस्सा लेने वाली टीमों पर जमकर पैसों की बरसात होने वाली है. ऑस्ट्रेलिया में होने वाले इस महाइवेंट के लिए शुक्रवार को आईसीसी द्वारा प्राइज़ मनी का ऐलान किया गया. आईसीसी टी-20 वर्ल्डकप 2022 जीतने वाली टीम को करीब 13 करोड़ रुपये मिलेंगे.

आईसीसी द्वारा ऐलान किया गया है कि विजेता टीम को कुल 1.6 मिलियन डॉलर दिए जाएंगे, जबकि फाइनल में हारने वाली टीम को इसकी आधी राशि मिलेगी. टी-20 वर्ल्डकप में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं, एक प्रकार से हर टीम को आईसीसी की तरफ से कुछ ना कुछ राशि दी जाएगी, जिसका ऐलान कर दिया गया है.

किस टीम को कैसे मिलेंगे पैसे?

टी-20 वर्ल्डकप जीतने वाली टीम को 1.6 मिलियन डॉलर, रनर-अप टीम को 8 लाख मिलियन डॉलर मिलेंगे. जबकि सेमीफाइनल में पहुंचने वाली बाकी दो टीमों को 4-4 लाख डॉलर दिए जाएंगे. टी-20 वर्ल्डकप के लिए कुल 5.6 मिलियन डॉलर की प्राइज़ मनी तय की गई है, जो सभी 16 टीमों में अलग-अलग प्रकार से बांटी जाएगी.

सुपर-12 स्टेज में कुल 12 टीमें खेलेंगी, इनमें से 4 टीमें सेमीफाइनल स्टेज में जाएंगी. जो 8 टीमें इस स्टेज से बाहर हो जाएंगी, उनको भी आईसीसी द्वारा ईनाम दिया जाएगा. इन टीमों को 70 हज़ार डॉलर दिया जाएगा, पिछले टी-20 वर्ल्डकप में यह राशि 40 हज़ार डॉलर थी.

जो चार टीमें पहले राउंड से ही बाहर हो जाएंगी, उन्हें 40 हज़ार डॉलर दिए जाएंगे. जबकि पहले राउंड में जीत पर भी 40 हज़ार डॉलर की राशि मिलेगी. इस राउंड में कुल 12 मैच खेले जाएंगे, इस दौरान आईसीसी द्वारा कुल 4.8 लाख डॉलर बांटे जाएंगे.

आईसीसी टी-20 वर्ल्डकप की सुपर-12 स्टेज में से 8 टीमों की जगह तो तय है. जिसमें अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, न्यूज़ीलैंड, पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका हैं. बाकी 8 टीमों को पहला राउंड खेलना होगा, जिसमें नामीबिया, श्रीलंका, नीदरलैंड्स, यूएई, वेस्टइंडीज़, स्कॉटलैंड, आयरलैंड और जिम्बाब्वे हैं. इन 8 में से चार टीमें सुपर-12 के लिए क्वालिफाई करेंगी.

टी-20 वर्ल्डकप में किसको मिलेगी कितनी राशि? (भारतीय रुपयानुसार)
•    विजेता: करीब 13 करोड़ रुपये
•    रनर्स अप: 6.52 करोड़ रुपये
•    सेमीफाइनल: 3.26 करोड़ रुपये
•    सुपर-12 में जीत: 32 लाख रुपये
•    सुपर-12 से बाहर होने वाली टीम: 57 लाख रुपये
•    पहले राउंड में जीत: 32 लाख रुपये
•    पहले राउंड से बाहर होने पर: 32 लाख रुपये

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch