Monday , April 29 2024

‘पठान’ से ज्यादा हुई ‘आदिपुरुष’ की एडवांस बुकिंग, शाहरुख की ओपनिंग को टक्कर देना प्रभास के बड़ी चुनौती

प्रभास, कृति सेनन और सैफ अली खान स्टारर ‘आदिपुरुष’ थिएटर्स में पहुंच चुकी है. डायरेक्टर ओम राउत के सिनेमेटिक विजन के साथ रामायण को स्क्रीन पर देखने का इंतजार खत्म हो चुका है. फिल्म के मॉर्निंग शोज भरपूर भीड़ के साथ चल रहे हैं और सोशल मीडिया पर आधी फिल्म देख चुके दर्शकों के ओपिनियन आने लगे हैं. और जैसी उम्मीद थी, ‘आदिपुरुष’ का ग्रैंड स्केल और शानदार विजुअल्स चर्चा बटोर रहे हैं.

‘आदिपुरुष’ के थिएटर्स में पहुंचने के साथ ही फिल्म बिजनेस की नजरें बॉक्स ऑफिस के आंकड़ों पर जम गई हैं. इसी साल शाहरुख खान की ‘पठान’ ने बॉलीवुड के लिए बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड्स को नए सिरे से दोबारा लिखा. ‘पठान’ ने बॉलीवुड के लिए पहले दिन की शानदार ओपनिंग, जबरदस्त वीकेंड कलेक्शन और सबसे ज्यादा नेट इंडिया कलेक्शन जुटाया. नेचुरली, साल की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक ‘आदिपुरुष’ की कमाई की तुलना ‘पठान’ से की जा रही है. सबसे पॉपुलर पैन इंडिया स्टार्स में से एक, प्रभास के लीड रोल वाली ‘आदिपुरुष’ भी दमदार कमाई के लिए कमर कस चुकी है. फिल्म की एडवांस बुकिंग बहुत जबरदस्त हुई है. लेकिन क्या प्रभास की फिल्म ‘पठान’ के आंकड़ों को पीछे छोड़ पाएगी? आइए बताते हैं.

एडवांस बुकिंग में ‘पठान’ से आगे निकली ‘आदिपुरुष’ 
‘आदिपुरुष’ के लिए एडवांस बुकिंग 11 जून, रविवार से शुरू हुई और पहले ही दिन से फिल्म के टिकट बहुत तेजी से बुक हुए. रिलीज के करीब आते-आते तो कई जगह थिएटर्स में सीटें भर गईं. शानदार विजुअल्स के साथ रामायण स्क्रीन पर देखने का क्रेज जनता में ऐसा है कि प्रभास-कृति सेनन की फिल्म साल की दूसरी फिल्म बन गई है जिसके 10 लाख से ज्यादा टिकट एडवांस में बिके हैं.

सैकनिल्क की रिपोर्ट के अनुसार, ऑनलाइन एडवांस बुकिंग में ‘आदिपुरुष’ के 12 लाख से ज्यादा टिकट बिके हैं. इस साल शाहरुख खान की ‘पठान’ पहली फिल्म थी जिसके लिए 10 लाख से ज्यादा टिकट एडवांस में बुक हुए थे. ‘आदिपुरुष’ इस साल की दूसरी फिल्म है जिसने ये शानदार आंकड़ा पार किया है.

हिंदी वर्जन के आंकड़ों में है खेल 
आंकड़ों के खेल में ‘आदिपुरुष’ और ‘पठान’ भले एक लेवल पर नजर आ रहे हैं, लेकिन असली खेल दोनों फिल्मों के हिंदी वर्जन की कमाई में छुपा है. ‘आदिपुरुष’ के हिंदी वर्जन के करीब 5 लाख टिकट एडवांस में बुक हुए हैं, जबकि ‘पठान’ के हिंदी वर्जन के लिए ही 10 लाख से ज्यादा टिकट एडवांस में बुक हो गए थे.

‘पठान’ का टोटल ओपनिंग कलेक्शन 57 करोड़ रुपये था, जिसमें से अकेले हिंदी वर्जन ने 55 करोड़ कमाए थे. शाहरुख की फिल्म ने इस 55 करोड़ के आंकड़े के साथ हिंदी फिल्मों के ओपनिंग कलेक्शन का नया बेंचमार्क सेट किया. ‘आदिपुरुष’ के लिए इस आंकड़े को चैलेंज कर पाना मुश्किल है. ‘पठान’ के हिंदी वर्जन ने एडवांस बुकिंग से करीब 31 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था, तब जाकर फिल्म के हिंदी वर्जन ने पहले दिन 55 करोड़ रुपये कमाए थे.

प्रभास की फिल्म के लिए हुई एडवांस बुकिंग में हिंदी वर्जन का योगदान बड़ा तो है, लेकिन ये ‘पठान’ की तरह किसी एक ही लैंग्वेज में बहुत जबरदस्त परफॉर्म नहीं कर रही. हालांकि, रिपोर्ट्स के हिसाब से ‘आदिपुरुष’ के हिंदी वर्जन को एडवांस बुकिंग से 13 करोड़ रुपये से ज्यादा ग्रॉस कलेक्शन मिला है. ये ट्रेंड बताता है कि फिल्म को हिंदी में 33 से 35 करोड़ रुपये की रेंज में ओपनिंग मिल सकती है. रामयाण पर बेस्ड फिल्म होने से ‘आदिपुरुष’ को वर्ड ऑफ माउथ से वॉक-इन दर्शक भी खूब मिलेंगे. अगर फिल्म की खूब तारीफ़ हुई तो हिंदी वर्जन का कलेक्शन 40 करोड़ तक पहुंचने के चांस भी बहुत मुश्किल नहीं होंगे. ‘आदिपुरुष’ की कमाई में सिंगल स्क्रीन्स का योगदान भी बहुत बड़ा होने वाला है.

इतना तय है कि सभी वर्जन मिलाकर ‘आदिपुरुष’, बॉलीवुड के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग जरूर ला सकती है. ये देखना दिलचस्प होगा कि हिंदी के अलावा दूसरे वर्जन ‘आदिपुरुष’ के लिए क्या कमाल करते हैं और फिल्म का टोटल इंडिया कलेक्शन कितना होता है.

 

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch