Sunday , May 5 2024

एशियन गेम्स से बाहर हुई विनेश फोगाट, अब उस महिला पहलवान को मौका जिनका ट्रायल जीतने के बाद भी ‘डायरेक्ट एंट्री’ से कट गया था पत्ता

विनेश फोगाटविनेश फोगाट एशियन गेम्स में हिस्सा नहीं लेंगी। घुटने में चोट के चलते उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया है। विनेश फोगाट ने मंगलवार (15 अगस्त, 2023) को सोशल मीडिया के जरिए इसकी जानकारी दी। उनकी जगह अंतिम पंघाल अब एशियन गेम्स में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी।

वैसे एशियन गेम्स के लिए हुए ट्रायल में जीत अंतिम पंघाल को ही मिली थी। लेकिन विनेश को डायरेक्ट एंट्री मिलने के कारण उनका पत्ता कट गया था। विनेश के साथ बजरंग पुनिया को भी डायरेक्टर एंट्री मिली थी। इसको पंघाल सहित अन्य पहलवानों ने कोर्ट में भी चुनौती दी थी, लेकिन उनके हाथ निराशा ही लगी थी।

अब विनेश की नाम वापसी के साथ ही अंतिम पंघाल के एशियाई गेम्स में भाग लेने का रास्ता साफ हो गया है। विनेश को 13 अगस्त को चोट लगी थी। 17 अगस्त को उनकी सर्जरी होगी। विनेश फोगाट ने ट्वीट कर कहा है, “मैं एक अत्यंत दुखद समाचार शेयर करना चाहती हूँ। कुछ दिन पहले यानी 13 अगस्त 2023 को प्रशिक्षण के दौरान मेरे बाएँ घुटने में चोट लगी थी। स्कैन और जाँच के बाद डॉक्टर ने कहा है कि ठीक होने के लिए मुझे सर्जरी करानी पड़ेगी। 17 अगस्त को मुंबई में मेरी सर्जरी होगी।”

विनेश ने आगे लिखा है, “साल 2018 में जकार्ता में हुए एशियन गेम्स में मैंने स्वर्ण पदक जीता था। मेरा सपना था कि मैं एशियन गेम्स में फिर से गोल्ड मेडल जीतूँ। लेकिन चोट के चलते अब मैं एशियन गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाऊँगी। मैंने सभी संबंधित अधिकारियों को सूचित कर दिया है। ताकि एशियन गेम्स के लिए रिजर्व खिलाड़ी को भेजा जा सके। मैं सभी फैंस से अनुरोध करती हूँ कि सभी मुझे सपोर्ट करते रहें ताकि मैं जल्द ही मैट पर वापसी कर सकूँ और पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए तैयारी कर सकूँ। आपका सपोर्ट मुझे बहुत ताकत देता है।”

एशियन गेम्स 23 सितंबर से 8 अक्टूबर 2023 के बीच होने हैं। वहीं विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के ट्रायल 25-26 अगस्त को पटियाला में होने हैं। लेकिन विनेश का ऑपरेशन 17 अगस्त को होगा। ऐसे में वह विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के ट्रायल में भी भाग नहीं ले पाएँगी। ज्ञात हो कि यह चैंपियनशिप 2024 में होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए पहले क्वालीफाइंग राउंड की तरह होगा।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch