Thursday , September 28 2023

Asia Cup में कैसे हैं भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच के आंकड़े, ये देख चौंक सकते हैं आप

क्रिकेट कै मैदान पर भारत बनाम पाकिस्‍तान महामुकाबले की जमीन एक बार फिर से तैयार हो रही है। अब से बस 15 दिन बाद ही एशिया कप शुरू हो जाएगा और इसमें भारत और पाकिस्‍तान की टीमें आमने सामने होंगी। वनडे विश्‍व कप 2023 के मद्देनजर इस बार का एशिया कप भी 50 ओवर फॉर्मेट पर खेला जाएगा। एशिया कप 2023 का आगाज तो 30 अगस्‍त को हो जाएगा, लेकिन  भारत और पाकिस्‍तान के बीच टक्‍कर दो सितंबर को होगी, जब श्रीलंका के कैंडी में भिड़ंत होगी। इस बीच इससे पहले कि ये मुकाबला शुरू हो, आपको जानना चाहिए कि अब तक एशिया कप में इन दोनों की टीमों की टक्‍कर कितने मैच में हुई है और इनका हेड टू हेड रिकॉर्ड क्‍या है।

बात पहले करते हैं वनडे फॉर्मेट पर खेले गए एशिया कप के मैचों की। यहां पर भारत और पाकिस्‍तान के बीच अब तक  13 मैच इन दोनों टीमों के बीच खेले गए हैं, जिसमें से सात बार टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है और पांच मैच पाकिस्‍तान ने अपने नाम किए हैं। एक मैच ऐसा था, जिसमें रिजल्‍ट नहीं आ सका। यानी भारतीय टीम पाकिस्‍तान से काफी आगे है। वहीं बात अगर टी20 फॉर्मेट पर खेले गए एशिया कप की बात की जाए तो यहां पर ये दोनों टीमें अब तक तीन बार आमने सामने आई हैं, जिसमें से दो बार टीम इंडिया और एक बार पाकिस्‍तान ने बाजी मारी है। वहीं टेस्‍ट में एशियन टेस्‍ट चैंपियनशिप में भी भारत और पाकिस्‍तान के बीच अब तक केवल एक ही टेस्‍ट हुआ है, जिसे पाकिस्‍तान ने अपने नाम किया है।

टीम इंडिया ने अब तक छह बार वनडे एशिया कप पर किया है कब्‍जा, पाकिस्‍तान के पास केवल दो खिताब 
बात अगर एशिया कप को जीतने की करें तो टीम इंडिया अब तक छह बार वनडे फॉर्मेट के एशिया कप में जीत दर्ज करने में कामयाब रही है। वहीं पाकिस्‍तान ने दो ही बार इस खिताब पर कब्‍जा किया है। वहीं टी20 फॉर्मेट के एशिया कप को भारतीय टीम एक बार जीत चुकी है और पाकिस्‍तान को अभी पहली बार ट्रॉफी जीतना बाकी है। यानी यहां भी भारतीय टीम आगे चल रही है। सभी फॉर्मेट के एशिया कप सबसे ज्‍यादा सात बार भारतीय टीम ने ही जीता है और श्रीलंका छह बार खिताब जीतकर दूसरे नंबर पर है। वहीं अगर अब तक खेले गए सभी वनडे मुकाबलों की बात की जाए तो यहां पर भारत और पाकिस्‍तान की टीम 136 बार अब तक टकरा चुकी हैं और उसमें से 55 मैच भारतीय टीम ने जीते हैं और 73 बार पाकिस्‍तान ने बाजी मारी है। अब देखना होगा कि इस बार जब दो सितंबर को मुकाबला होगा तो कौन सी टीम बाजी मारती हुई नजर आती है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch