Monday , May 6 2024

मिसफायर होकर गाजा में ही गिर रहे हमास के रॉकेट, इजरायल ने मैप जारी कर किया दावा

इजरायल का हमास पर आरोपइजरायल और हमास की जंग शुरू हुए गुरुवार को 13 दिन हो गए हैं. इस जंग में दोनों ओर से हजारों की संख्या में लोग मारे गए हैं. गाजा पट्टी में लाशों का अंबार लग चुका है. ऐसे में इजरायल ने हमास पर बेहद गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि वह अपने ही लोगों को मारने में जुटा है.

अमेरिका में इजरायल के दूतावास का कहना है कि सात अक्टूबर को इजरायल पर हमले के बाद से ही गाजा में फिलिस्तीनी आतंकी समूह ने इजरायल पर 7000 से अधिक रॉकेट दागे हैं. इन 7000 रॉकेट में से 400 से अधिक मिसफायर होकर गाजा में गिरे हैं.

इस मैप में यह साफ जाहिर हो जाता है. दागे गए हर रॉकेट के साथ हमास की इजरायलियों को मारने की मंशा थी. इससे उन्होंने फिलिस्तीनी नागरिकों को ही खतरे में डाल दिया. यह एक तरह से दोहरा युद्ध अपराध है. ॉ

गाजा के अस्पताल पर हवाई हमले पर हुआ था विवाद

गाजा के एक अस्पताल पर बीते दिनों में हवाई हमला किया गया था, जिसमें 500 लोग मारे गए थे.  हमास ने इजरायली सेना पर हवाई हमले का आरोप लगा है. दूसरी ओर, इजरायली सेना ने इस हमले के पीछे फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद का हाथ होने का दावा किया है.

इस हमले के बाद सोशल मीडिया पर कई सारे वीडियो और फोटो साझा किए जा रहे हैं. इंडिया टुडे की OSINT टीम ने इन फोटो और वीडियो का एनालिसिस किया, ताकि कुछ अंदाजा लगाया जा सके. ज्यादातर विजुअल देखने से पता चलता है कि ये हमला एक घटना है. ये टारगेट करके नहीं किया गया है. विजुअल देखने में समझ आता है कि रॉकेट लॉन्चर फेल हो गया और अस्पताल पर आ गिरा.

अल-अहली अल-अरबी अस्पताल पर हमले के बाद की तस्वीरों को देखने पर पता चलता है कि पार्किंग लॉट और आसपास के इलाके इसके सबसे पास थे.

कैसी शुरू हुई जंग?

इजरायल और हमास के बीच युद्ध का मंगलवार को 11वां ॉदिन है. बीते सात अक्टूबर को फिलिस्तीनी आर्म्स ग्रुप हमास ने गाजा पट्टी से रॉकेट हमलों की झड़ी लगा दी थी. ये हमले इजरायल पर किए गए थे. हमास ने हमलों की जिम्मेदारी ली और इसे इजरायल के खिलाफ सैन्य कार्रवाई बताया. हमास ने गाजा पट्टी से करीब 20 मिनट में 5,000 रॉकेट दागे थे. इतना ही नहीं, इजरायल में घुसपैठ की और कुछ सैन्य वाहनों पर कब्जा कर लिया था. इस जंग में दोनों ओर से सैंकड़ों लोगों की मौत हो गई है.

इजरायल की तरफ से गाजा पट्टी पर लगातार बमबाजी की जा रही है. वहीं, फिलिस्तीन में हमास के लड़ाके भी शांत नहीं पड़े हैं. वो इजरायल पर अभी भी तीन मोर्चे से अटैक कर रहे हैं. लेबनान, समंदर से सटे इलाके और इजिप्ट से सटे साउथ गाजा से रॉकेट और मिसाइलें दागी जा रही हैं. गुरुवार को सेंट्रल इजरायल के वेस्ट बैंक की तरफ भी रॉकेट दागे गए हैं.

सात अक्टूबर को शुरू हुए इस युद्ध के बाद अब तक सात दिनों के भीतर गाजा में 22 हजार से ज्यादा इमारतें तबाह हो गई हैं. 10 अस्पतालों और 48 स्कूलों पर इजरायल ने बमबारी की है. गाजा में अब तक मरने वालों की संख्या 1400 से अधिक हो गई है. इनमें 447 से अधिक बच्चें शामिल हैं. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक गाजा में तीन लाख से ज्यादा लोग घर छोड़ने को मजबूर हुए हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch