Monday , April 29 2024

दीपावली से पहले बढ़ेगा राज्यकर्मियों का DA, 19 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों को मिलेगा लाभ

लखनऊ। उप्र की योगी सरकार द्वारा दीपावली के पहले प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को महंभाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी का तोहफा मिलेगा। केंद्र के ऐलान के बाद उप्र सरकार के वित्त विभाग ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रस्ताव के तहत 12 लाख शिक्षकों-कर्मचारियों और 7 लाख पेंशनरों का 4-4 फीसदी DA बढ़ेगा। कैबिनेट मंजूरी के बाद 1 जुलाई से बढ़ा हुआ डीए लागू होगा।

पिछली अवधि का एरियर भी कर्मचारियों-पेंशनर्स को मिलेगा। योगी सरकार की ओर से इसे शीघ्र मंजूरी देने की बात कही जा रही है। इससे पहले योगी सरकार ने इसी साल मई में महंगाई भत्ते में वृद्धि को मंजूरी दी थी। जनवरी 2023 से महंगाई भत्ते में वृद्धि की फाइल को सीएम योगी की मंजूरी के बाद अमली जामा पहनाया गया था।

15 मई को सीएम योगी ने डीए और डीआर में वृद्धि की फाइल को मंजूरी दी थी। इसके बाद राज्यकर्मियों का डीए बढ़कर 42 फीसदी होने को मंजूरी मिली। अब एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों के समकक्ष ही राज्यकर्मियों को डीए का लाभ देने की तैयारी की जा रही है। केंद्र सरकार ने 18 अक्टूबर को केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी की घोषणा की।

इस घोषणा के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया है। यूपी सरकार की ओर से भी केंद्रीय कर्मचारियों के समकक्ष ही राज्यकर्मियों को भी बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ देने की तैयारी की जा रही है। सीएम योगी के स्तर पर हरी झंडी मिलते ही फाइल को कैबिनेट में भेजा जाएगा। कैबिनेट की मंजूरी के बाद राज्यकर्मियों के लिए बढ़े हुए महंगाई भत्ते की घोषणा को अमल में लाने की तैयारी शुरू हो जाएगी। एक जुलाई की तिथि से यह लाभ दिए जाने की योजना है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch